असम के भाजपाई मंत्रियों ने गुवाहाटी के होटल में शिवसेना के बागी विधायकों से मुलाकात की |

असम के भाजपाई मंत्रियों ने गुवाहाटी के होटल में शिवसेना के बागी विधायकों से मुलाकात की

असम के भाजपाई मंत्रियों ने गुवाहाटी के होटल में शिवसेना के बागी विधायकों से मुलाकात की

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:56 PM IST, Published Date : June 26, 2022/4:23 pm IST

गुवाहाटी, 26 जून (भाषा) असम सरकार के मंत्रियों अशोक सिंघल और पीयूष हजारिका ने रविवार को गुवाहाटी के एक लग्जरी होटल में ठहरे महाराष्ट्र के बागी विधायकों से मुलाकात की। यहां शिवसेना के असंतुष्ट विधायक एकनाथ शिंदे के नेतृत्व में डेरा डाले हुए हैं। सूत्रों ने रविवार को यह जानकारी दी।

असम के आवास और शहरी मामलों के मंत्री सिंघल ने गत दो दिन में तीसरी बार महाराष्ट्र के बागी विधायकों से मुलाकात की है। वह शनिवार को दो बार होटल गए थे और उन्होंने शिंदे तथा अन्य बागी विधायकों से बातचीत की थी।

इस बीच, सिलचर से बाढ़ का जायजा लेकर लौटे मुख्यमंत्री हिमंत बिस्व सरमा कुछ मिनट के लिए राष्ट्रीय राजमार्ग-37 के गोतानगर इलाके में रुके जहां पर यह होटल रेडिसन ब्लू स्थित है।

उनका काफिला रेडिसन ब्लू होटल के सामने सड़क की दूसरी ओर रुका और उन्होंने उन संवाददाताओं का अभिवादन किया जो होटल के बंद द्वार के बाहर रिपोर्टिंग कर रहे थे। इसके बाद वह वहां से चले गए।

एक सूत्र ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि असम के संसदीय कार्य मंत्री हजारिका सुबह होटल गए और वहां पर करीब दो घंटे तक रहे।

उन्होंने बताया, ‘‘सिंघल पूर्वाह्न करीब 11 बजे होटल पहुंचे। सिंघल के होटल जाने से पहले ही हजारिका वहां से लौट आए थे।’’

सूत्र के मुताबिक जब हजारिका शिंदे पक्ष के साथ बैठक कर रहे थे तब उनके कुछ सुरक्षाकर्मी बाहर खड़े थे। हजारिका के होटल से लौटने के बाद सिंघल की एसयूवी गाड़ी को सुरक्षा कर्मियों के साथ होटल में दाखिल होते देखा गया।

उन्होंने बताया, हालांकि, तत्काल स्पष्ट नहीं हो सका है कि सिंघल और हजारिका ने महाराष्ट्र के शिवसेना और निर्दलीय विधायकों से क्या चर्चा की।

पूरे घटनाक्रम की जानकारी रखने वाले एक अन्य सूत्र ने बताया कि सिंघल शनिवार दोपहर और रात को भी होटल गए थे और बागी विधायकों से मुलाकात की थी।

जब सिंघल से संपर्क किया गया तो उन्होंने शनिवार दोपहर और रविवार सुबह होटल जाने की पुष्टि की लेकिन विस्तृत जानकारी साझा करने से इनकार कर दिया। उन्होंने शनिवार रात होटल जाने का जिक्र नहीं किया।

हालांकि, मंत्री के एक करीबी ने ‘पीटीआई-भाषा’’ को बताया, ‘‘ सिंघल वहां एक विधायक से मिलने गए थे जिसे वह जानते हैं।’’

हजारिका से इस मामले पर बात नहीं हो सकी।

यह मुलाकात इस मायने में अहम है कि कुछ घंटे पहले ही महाराष्ट्र के 16 बागी विधायकों को अयोग्य करार देने का नोटिस दिया गया था।

शिवसेना की एक समय सहयोगी रही भाजपा ने महाराष्ट्र में चल रही राजनीतिक उठापटक में अपनी भूमिका होने से इनकार किया है।

गुवाहाटी स्थित लोकप्रिय गोपीनाथ बारदोलोई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर 22 जून को अपने एक सांसद और एक विधायक को महाराष्ट्र के बागी विधायकों की आगवानी करने के लिए भेजने के बावजूद मुख्यमंत्री हिमंत बिस्व सरमा ने दावा किया था कि बागी विधायक स्वयं बतौर मेहमान आए हैं।

असम पुलिस ने होटल की सुरक्षा अपने हाथ में ले ली है और किसी को भी परिसर में दाखिल नहीं होने दे रही है।

महाराष्ट्र विधानमंडल सचिवालय ने शनिवार को शिंदे सहित शिवसेना के बागी 16 विधायकों को अयोग्य करार देने की अर्जी पर नोटिस जारी कर 27 जून की शाम तक लिखित जवाब दाखिल करने को कहा है।

सूत्रों ने बताया कि समन मिलने के बाद शिवसेना के विधायक रविवार सुबह से होटल के भीतर ही हैं।

उन्होंने बताया, ‘‘वे नोटिस का जवाब देने के लिए विभिन्न विकल्पों पर विचार कर रहे हैं। बैठक में मौजूदा राजनीतिक परिस्थिति पर विचार विमर्श किया जा रहा है।’’

भाषा

धीरज वैभव

वैभव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers