आय से अधिक संपत्ति के मामले में असम के पुलिस उप महानिरीक्षक गिरफ्तार |

आय से अधिक संपत्ति के मामले में असम के पुलिस उप महानिरीक्षक गिरफ्तार

आय से अधिक संपत्ति के मामले में असम के पुलिस उप महानिरीक्षक गिरफ्तार

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:59 PM IST, Published Date : October 5, 2021/10:38 pm IST

गुवाहाटी, पांच अक्टूबर (भाषा) असम के निलंबित पुलिस उप महानिरीक्षक (सीमा) रौनक अली हजारिका को आय के ज्ञात स्रोतों से अधिक संपत्ति रखने के आरोप में मंगलवार को गिरफ्तार कर लिया गया।

असम पुलिस की एक प्रेस विज्ञप्ति में दावा किया गया है कि मुख्यमंत्री के विशेष सतर्कता प्रकोष्ठ ने हजारिका की संपत्ति उनकी आय के वैध स्रोतों से बेमेल पाई, जिसके बाद कार्रवाई की गयी।

विज्ञप्ति के अनुसार उनके खिलाफ मामला दर्ज किये जाने के बाद जांच शुरू की गयी और पाया गया कि हजारिका ने 1992 से 2021 के बीच आय से अधिक चल और अचल संपत्ति जमा की।

विज्ञप्ति में कहा गया, ‘‘उनकी आय से अधिक संपत्ति 164.80 प्रतिशत पाई गयी है। उनके आवास से विदेशी मुद्राओं समेत पर्याप्त साक्ष्य जमा किये गये हैं।’’

असम पुलिस ने दावा किया कि पुलिस उप महानिरीक्षक (डीआईजी) ने अपने दो बच्चों की पढ़ाई पर अब तक 1,74,12,974 रुपये खर्च किये हैं।

विज्ञप्ति के अनुसार, ‘‘रौनक अली हजारिका के अंतरराष्ट्रीय यात्रा इतिहास से पता चलता है कि वह सक्षम प्राधिकार की अनुमति के बिना नौ बार देश छोड़कर जा चुके हैं और विदेश यात्रा कर चुके हैं।’’

डीआईजी का वेतन खाता भारतीय स्टेट बैंक में है जिसके अलावा उनके परिवार के सदस्यों के एक्सिस बैंक, यस बैंक आदि में खाते हैं। 2019 से 2021 के बीच इन खातों में बड़ी मात्रा में नकदी जमा होने का पता चला है।

भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) के अधिकारी को गृह विभाग की आवश्यक अनुमति के बिना 2011 से कथित तौर पर कई बार विदेश जाने के मामले में इस साल जुलाई में निलंबित किया गया था।

हजारिका ने 1992 में असम पुलिस सेवा (एपीएस) में काम करना शुरू किया था और बाद में उन्हें आईपीएस कैडर में पदोन्नत कर दिया गया।

भाषा वैभव नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)