जुलाई-अगस्त में 90 फीसद कोविड नमूनों के जीनोम अनु्क्रमण में बीए.2 स्वरूप मिले |

जुलाई-अगस्त में 90 फीसद कोविड नमूनों के जीनोम अनु्क्रमण में बीए.2 स्वरूप मिले

जुलाई-अगस्त में 90 फीसद कोविड नमूनों के जीनोम अनु्क्रमण में बीए.2 स्वरूप मिले

: , September 23, 2022 / 05:23 PM IST

नयी दिल्ली, 23 सितंबर (भाषा) दिल्ली में जुलाई और अगस्त में जीनोम अनुक्रमण के दौरान 90 प्रतिशत कोविड-19 नमूनों में इस वायरस का बीए.2 स्वरूप (वैरिएंट) मिला। इस संबंध में आधिकारिक आंकड़ा जारी किया गया है।

जुलाई में प्रयोगशालाओं में 1,271 नमूनों का विश्लेषण किया गया जिनमें से 1133 में बीए.2 स्वरूप मिला। किसी नमूने में बीए.4 स्वरूप नहीं मिला जबकि 138 नमूनों में इस वायरस का बीए.5 स्वरूप था।

अगस्त में प्रयोगशालाओं में 2,064 नमूनों का विश्लेषण किया गया तो पता चला कि 90.35 प्रतिशत मामलों में बीए.2 स्वरूप मिला जबकि 199 मामलों में इस वायरस का बीए.5 स्वरूप था।

दिल्ली में अगस्त में कोविड-19 के मामले में वृद्धि हुई थी और विशेषज्ञों ने इसके लिए लोगों द्वारा एहतियात नहीं बरतने एवं कोविड उपयुक्त आचरण का पालन नहीं करने को जिम्मेदार ठहराया था।

अब चूंकि यहां इस संक्रमण के रोजाना मामले 100 के नीचे आ गये हैं तो दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) सार्वजनिक स्थानों पर मास्क नहीं लगाने पर 500 रुपये का जुर्माना हटा सकता है तथा चरणबद्ध तरीके से अस्पतालों में संबंधित कर्मियों एवं सुविधाओं में कमी ला सकता है। शहर में कोविड-19 के नये मामलों में गिरावट आ रही है।

डीडीएमए ने राष्ट्रीय राजधानी में कोविड की स्थिति की समीक्षा के लिए बृहस्पतिवार को एक बैठक की थी और कोरोना वायरस से निपटने के लिए अस्पतालों में लगाये गये कर्मियों एवं सेवाओं का मूल्यांकन किया था।

भाषा राजकुमार अविनाश

अविनाश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)