बुरी ताकतें ऑनलाइन गेम, डार्कनेट के माध्यम से बच्चों का शोषण करने की कोशिश कर रही है: विजयन

बुरी ताकतें ऑनलाइन गेम, डार्कनेट के माध्यम से बच्चों का शोषण करने की कोशिश कर रही है: विजयन

Edited By: , July 28, 2021 / 06:44 PM IST

तिरुवनंतपुरम, 28 जुलाई (भाषा) केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने बुधवार को कहा कि ‘‘बुरी ताकतें’’ ऑनलाइन गेमिंग और डार्कनेट जैसे विभिन्न मंचों के माध्यम से बच्चों का ‘ब्रेनवॉश’ करने की ‘‘सोची-समझी’’ कोशिश कर रही हैं और इसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की आवश्यकता है।

मुख्यमंत्री ने ऑनलाइन गेमिंग के खतरे को नियंत्रित करने के लिए संभावित कदमों के संबंध में विधानसभा में पूछे गये एक सवाल के जवाब में कहा कि ऐसी संस्थाओं ,जिनकी मंशा बच्चों का शोषण करने और उन्हें आत्महत्या जैसे कदमों की ओर धकेलने की है, के खिलाफ कार्रवाई करने के अलावा ऐसे मंचों से जुड़ी समस्याओं के बारे में माता-पिता और बच्चों में जागरूकता पैदा करने की जरूरत है।

उन्होंने कहा कि माता-पिता को इन मंचों के खतरों के बारे में सूचित करने की जरूरत है और बच्चों को ऐसी संस्थाओं के खिलाफ परामर्श देने की जरूरत है। विजयन ने कहा कि अधिक से अधिक बच्चे इन ‘‘बुरी ताकतों’’ के शिकार हो रहे हैं जो उनके दिमाग को गुलाम बनाने की कोशिश कर रहे हैं और कुछ मामलों में उनका यौन शोषण करते हैं।

उन्होंने कहा कि ‘ब्रेनवॉश’ करना और शोषण एक सतत प्रक्रिया है और यह रातोंरात नहीं होता है। मुख्यमंत्री ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय एजेंसियों या समूहों से मदद मांगी जा सकती है, जिन्हें इस विशेष क्षेत्र में समाधान सुझाने के लिए कहा जा सकता है।

भाषा

देवेंद्र पवनेश

पवनेश