बेस्टसेलिंग हिंदी उपन्यास ‘बनारस टॉकीज’ अब अंग्रेजी में भी |

बेस्टसेलिंग हिंदी उपन्यास ‘बनारस टॉकीज’ अब अंग्रेजी में भी

बेस्टसेलिंग हिंदी उपन्यास ‘बनारस टॉकीज’ अब अंग्रेजी में भी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:48 PM IST, Published Date : June 25, 2022/4:49 pm IST

नयी दिल्ली, 25 जून (भाषा) प्रख्यात लेखक सत्य व्यास के उपन्यास ‘ बनारस टॉकीज’ का अंग्रेजी संस्करण जुलाई में किताब की दुकानों/बुकस्टैंड पर आ जाएगा। पेंग्विन रैंडम हाउस इंडिया ने शनिवार को यह घोषण की ।

आम लोगों के जीवन पर आधारित यह उपन्यास 2015 में हिंदी में प्रकाशित हुआ था, जिसका अनुवाद संपादक एवं अनुवादक हिमाद्रि अग्रवाल ने किया है। इसे ‘पेंग्विन प्रेस’ इम्प्रिंट के तहत जारी किया जाएगा।

‘बनारस टॉकीज’ की भारत के श्रेष्ठ कैंपस उपान्यासों में गिनती की जाती है जो उन तीन दोस्तों की कहानी है जो स्नातक की पढ़ाई कर रहे हैं, परीक्षा का प्रश्नपत्र चुराने की योजना बनाते हैं एवं महिला से बात करने के लिए संघर्ष करते हैं।

‘‘दिल्ली दरबार’’ ‘चौरासी’’ समेत पांच सबसे अधिक बिकने वाली पुस्तकों के लेखक व्यास ने कहा, ‘‘ बनारस टॉकीज एक पुरस्कार विजेता हिंदी की सबसे अधिक बिकने वाली पुस्तक हैं। ‘छात्रावास’ के इस गल्प ने सालों तक हिंदी में पाठकों का मनोरंजन किया है। यह मेरे लिए गर्व की बात है कि हम अब पेंग्विन रंडम हाउस के माध्यम से अंग्रेजी में नये पाठकों तक पहुंच सकते हैं।’’

व्यास को पुरस्कार भी मिल चुका है। बनारस हिंदू विश्वविद्यालय की पृष्ठभूमि पर लिखी गयी इस पुस्तक का लक्ष्य युवा भारतीयों के संघर्ष, आकांक्षाओं एवं जिंदगी को सामने लाना है।

अग्रवाल ने कहा, ‘‘ बनारस टॉकीज का अनुवाद करना प्यार, हंसी-ठिठोली एवं साहस का सफर है। मैं इसका अनुवाद कर सम्मानित महसूस कर रहा हूं और मैं देखने का इंतजार नहीं कर सकता कि अंग्रेजी पाठक पुस्तक के बारे में क्या सोचते हैं।’’

भाषा राजकुमार रंजन

रंजन

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers