भाजपा ने भगवान राम को 'धोखा' दिया, अयोध्या में मंदिर के धन में हेराफेरी की: कांग्रेस नेता |

भाजपा ने भगवान राम को ‘धोखा’ दिया, अयोध्या में मंदिर के धन में हेराफेरी की: कांग्रेस नेता

भाजपा ने भगवान राम को 'धोखा' दिया, अयोध्या में मंदिर के धन में हेराफेरी की: कांग्रेस नेता

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:42 PM IST, Published Date : May 24, 2022/7:19 pm IST

अहमदाबाद, 24 मई (भाषा) गुजरात कांग्रेस के वरिष्ठ नेता भरतसिंह सोलंकी ने मंगलवार को आरोप लगाया कि सत्तारूढ़ भाजपा ने अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए दी गई धनराशि का गबन कर भगवान राम को ‘धोखा’ दिया है।

गुजरात कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष सोलंकी ने अहमदाबाद जिले के ढोलका शहर में अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) की एक सभा के दौरान दावा किया कि ‘राम शिला’, जिन पर श्री राम अंकित हैं, वे गांवों के बाहरी इलाके में बिखरी पड़ी हैं।

भाजपा ने कांग्रेस नेता की टिप्पणियों के लिए उनकी आलोचना की और कहा कि इससे उत्तर प्रदेश के अयोध्या में बनने वाले राम मंदिर के प्रति उनकी पार्टी की ‘घृणा’ प्रदर्शित होती है।

सोलंकी ने आरोप लगाया, ‘सरकार ने भले ही राम मंदिर निर्माण के लिए करोड़ों रुपये दिए, फिर भी वे (भाजपा वाले) राम मंदिर के नाम पर धन इकट्ठा करने के लिए घर-घर गए। जब ​​मैंने एक बार उनसे पूछा कि वे इस पैसे का क्या करते हैं, तो उन्होंने कहा ‘हम नोट हवा में उछाल देते हैं। राम जितने नोट चाहते हैं, अपने पास रख लेते हैं और जो जमीन पर गिर जाते हैं, उन्हें हम अपने पास रख लेते हैं।”

पूर्व केंद्रीय मंत्री ने कहा, ‘अतीत में (जब राम जन्मभूमि आंदोलन शुरू हुआ), तब मैंने महिलाओं को ‘राम शिलाओं’ पर सिंदूर लगाते और शोभायात्रा निकालने के बाद उन शिलाओं को इस उम्मीद के साथ गांव के बाहर रखते हुए देखा कि एक न एक दिन राम मंदिर बनेगा। अब ये शिलाएं पूरी तरह बिखरी पड़ी हैं। अगर ये लोग (भाजपा वाले) राम को धोखा दे सकते हैं, तो क्या वे आम आदमी को बख्श देंगे?”

भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता सुधांशु त्रिवेदी ने इस पर कड़ी आपत्ति जताते हुए कहा कि भगवान राम के बारे में सोलंकी की टिप्पणी साबित करती है कि कांग्रेस राम मंदिर से कितनी नफरत करती है।

त्रिवेदी ने कहा, ‘जब श्री राम जन्मभूमि आंदोलन शुरू हुआ, तब भाजपा के पास दो सीटें थीं, जबकि उन्होंने (कांग्रेस) लोकसभा चुनाव में (1984 में) 414 सीटों पर जीत हासिल की थी। आज, हमारे पास 300 से अधिक सीटें हैं, जबकि उनकी सीटें (2014 में) घटकर 44 और (2019 में) 52 रह गईं। सांस्कृतिक मुद्दों पर गंदी राजनीति में लिप्त होने के बजाय पूरी ईमानदारी से बात की जानी चाहिये।”

हालांकि, बाद में सोलंकी ने स्पष्टीकरण देते हुए दावा किया कि वह भाजपा को निशाना बना रहे हैं और भगवान राम का अनादर नहीं कर रहे हैं।

सोलंकी ने कार्यक्रम के बाद संवाददाताओं से कहा, ‘मैं केवल इस बात पर प्रकाश डाल रहा था कि लोगों ने राम शिलाओं को इतने विश्वास के साथ भेजा था, लेकिन उन्होंने (भाजपा) उनकी परवाह नहीं की।’

भाषा जोहेब नरेश

नरेश