The meetings of both the houses will be held at different times due to Corona

संसद के बजट सत्र पर कोरोना का साया, अलग-अलग समय पर होंगी दोनों सदनों की बैठकें, 2 फरवरी से रात 9 बजे तक चलेगी कार्यवाही

संसद के बजट सत्र पर कोरोना का साया, अलग-अलग समय पर होंगी दोनों सदनों की बैठकेंः The meetings of both the houses will be held at different times due to Corona

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:57 PM IST, Published Date : January 24, 2022/9:59 pm IST

नयी दिल्ली, 24 जनवरी (भाषा) संसद के बजट सत्र के पहले चरण के दौरान लोकसभा और राज्यसभा की बैठकें दिन में अलग अलग समय पर आयोजित होंगी ताकि कोविड से संबंधित सामाजिक दूरी के नियमों का पालन हो सके। आगामी 31 जनवरी से आरंभ हो रहे बजट सत्र के दौरान दोनों सदनों की बैठकें अलग अलग समय पर पांच-पांच घंटे के लिए होंगी।

Read more : Komaki ने लॉन्च की देश की पहली इलेक्ट्रिक क्रूजर बाइक और स्कूटर, 220 किमी की देती है रेंज, जानें कीमत और फीचर्स 

लोकसभा की बैठक एक फरवरी को सुबह 11 बजे होगी और उस दिन आम बजट पेश किया जाएगा। दो फरवरी से लोकसभा की कार्यवाही शाम चार बजे से रात नौ बजे तक चलेगी। बजट सत्र का पहला चरण 11 फरवरी तक होना है। लोकसभा बुलेटिन के अनुसार, कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर निचले सदन की बैठक के दौरान दोनों सदनों के चैम्बर और दीर्घाओं का इस्तेमाल सदस्यों के बैठने के लिए किया जाएगा।

Read more : महिला ने ‘डेटिंग ऐप’ पर 36 साल के शख्स से दोस्ती कर बनाया बंधक, फिर वसूल ली छह लाख रुपये की फिरौती 

राज्यसभा की कार्यवाही का वास्तविक समय क्या होगा, इसकी औपचारिक सूचना नहीं आई है। हालांकि इसकी बैठक सुबह नौ बजे से अपराह्न दो बजे तक होने की संभावना है। राष्ट्रपति का अभिभाषण 31 जनवरी को होगा। बजट सत्र का दूसरा चरण 14 मार्च से आरंभ होगा जो आठ अप्रैल तक चलेगा। साल 2020 का मानसून पहला ऐसा सत्र था जिस दौरान कोविड के चलते दोनों सदनों की बैठकें एक ही दिन में अलग अलग समय पर हुई थीं। पिछले साल के बजट सत्र के पहले चरण के दौरान भी यही व्यवस्था थी। बजट सत्र के दूसरे चरण और फिर मानसून सत्र तथा शीतकालीन सत्र के समय लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही पहले की तरह सामान्य समय से आरंभ हुईं।

 

 
Flowers