असम विधानसभा की पांच सीटों पर उपचुनाव: करीब आठ लाख मतदाता 31 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे

असम विधानसभा की पांच सीटों पर उपचुनाव: करीब आठ लाख मतदाता 31 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे

Edited By: , October 19, 2021 / 08:51 PM IST

गुवाहाटी,19 अक्टूबर (भाषा) असम में 30 अक्टूबर को पांच विधानसभा सीटों पर होने जा रहे उपचुनाव में कुल 7,96,456 मतदाता 31 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। मंगलवार को जारी एक आधिकारिक विज्ञप्ति में यह जानकारी दी गई।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) द्वारा जारी विज्ञप्ति के मुताबिक कुल मतदाताओं में 4,03,374 पुरूष और 3,93,078 महिलाएं हैं। वहीं, कुल 3,165 मतदाता सैन्यकर्मी हैं, जबकि 8,864 मतदाता 80वर्ष से अधिक आयु के हैं और 4,998 मतदाता दिव्यांग हैं।

राज्य में गोसाईंगांव,भवानीपुर, तामुलपुर, मरियानी और थोवरा विधानसभा क्षेत्रों में 30 अक्टूबर को उपचुनाव होगा। मतगणना दो नवंबर को होगी।

चुनाव आयोग ने उपचुनावों से संबद्ध एग्जिट पोल पर रोक लगा दिया है और सीईओ कार्यालय ने हर किसी से आयोग के दिशानिर्देशों का अनुपालन करने कहा है।

गोसाईंगांव और तामुलपुर में उपचुनाव करने की जरूरत वहां के वर्तमान विधायकों का निधन हो जाने के चलते पड़ी। वहीं, शेष तीन सीटों के वर्तमान विधायकों ने इस्तीफा दे दिया और सत्तारूढ़ भाजपा में शामिल हो गये।

इस साल हुए विधानसभा चुनाव में गोसाईंगांव सीट यूपीपीएल ने, तामुलपुर सीट बीपीएफ ने जीती थी। कांग्रेस ने मरियानी और थोवरा सीट, जबकि एआईयूडीएफ ने भवानीपुर सीट जीती थी।

राज्य की 126 सदस्यीय विधानसभा में भाजपा के 59, जबकि इसकी सहयोगी असम गण परिषद और यूनाइटेड पीपुल्स पार्टी लिबरल (यूपीपीएल) के क्रमश: नौ और पांच विधायक हैं।

वहीं, कांग्रेस के 27, एआईयूडीएफ के 15, बोडोलैंड पीपुल्स फ्रंट के तीन और माकपा के एक विधायक हैं जबकि एक निर्दलीय विधायक हैं।

उल्लेखनीय है कि केंद्रीय मंत्री सर्वानंद सोनोवाल ने राज्यसभा के लिए हाल ही में नामित किये जाने के बाद अपनी सीट खाली कर दी, लेकिन चुनाव आयोग ने उनकी माजुली सीट पर उप चुनाव कराने की अब तक घोषणा नहीं की है।

भाषा

सुभाष माधव

माधव