सीबीआई ने इंटरपोल अधिकारी बताकर लोगों को ठगने वाले दो व्यक्तियों को गिरफ्तार किया |

सीबीआई ने इंटरपोल अधिकारी बताकर लोगों को ठगने वाले दो व्यक्तियों को गिरफ्तार किया

सीबीआई ने इंटरपोल अधिकारी बताकर लोगों को ठगने वाले दो व्यक्तियों को गिरफ्तार किया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:18 PM IST, Published Date : September 28, 2022/4:49 pm IST

नयी दिल्ली, 28 सितंबर (भाषा) केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने पश्चिमी दिल्ली में अवैध रूप से एक कॉल सेंटर चलाने वाले दो व्यक्तियों को गिरफ्तार किया है जो कथित तौर पर खुद को इंटरपोल और यूरोपोल का अधिकारी बताकर विदेशी नागरिकों को ठगते थे। अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी।

सीबीआई द्वारा दर्ज प्राथमिकी में कहा गया कि शादीपुर की संकरी गलियों में जयवीर शर्मा नामक एक व्यक्ति कॉल सेंटर चलाता था। प्राथमिकी में कहा गया कि आरोपी विदेशी नागरिकों के सामने खुद को इंटरपोल और यूरोपोल का अधिकारी बताते थे।

तलाशी के दौरान सीबीआई को चार क्रिप्टोकरेंसी वालेट मिले जिनमें कुल 1.30 करोड़ रुपये थे। इसमें ई-वालेट में बिटकॉइन और अन्य क्रिप्टो करेंसी शामिल थी। अधिकारियों ने कहा कि ठगी, विदेशी नागरिकों से पैसों की उगाही और अवैध कॉल सेंटर जैसे मामलों में विजय और विशाल को गिरफ्तार किया गया है।

उन्होंने कहा कि आरोपी लोगों से कहते थे कि उनकी पहचान से संबंधित जानकारी चुरा ली गई है और धन शोधन तथा मादक पदार्थों की तस्करी जैसे अपराधों के लिए उसका इस्तेमाल किया जा रहा है।

इसके बाद आरोपी यह कहकर उन्हें धमकाते थे कि उनके विरुद्ध गिरफ्तारी का वारंट जारी हो गया है और वे गिरफ्तार किये जा सकते हैं।

अधिकारियों ने कहा कि आरोपी पीड़ितों से कहते थे कि गिरफ्तारी से बचने के लिए उन्हें बैंक खातों, क्रिप्टो वालेट या गिफ्ट कार्ड आदि में पैसे जमा कराने होंगे। इस प्रकार पीड़ित भय के कारण गिफ्ट कार्ड आदि खरीद लेते थे।

भाषा यश माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers