सीबीआई ने निजी पीएफ कंसल्टेंट से डेटा साझा करने पर ईपीएफओ अधिकारियों के खिलाफ मामला दर्ज किया |

सीबीआई ने निजी पीएफ कंसल्टेंट से डेटा साझा करने पर ईपीएफओ अधिकारियों के खिलाफ मामला दर्ज किया

सीबीआई ने निजी पीएफ कंसल्टेंट से डेटा साझा करने पर ईपीएफओ अधिकारियों के खिलाफ मामला दर्ज किया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:42 PM IST, Published Date : February 2, 2022/6:59 pm IST

नयी दिल्ली, दो फरवरी (भाषा) केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने निजी भविष्य निधि कंसल्टेंट्स से पेटीएम, फोनपे और गूगल पे जैसे ‘पेमेंट एप्लीकेशन’ के जरिए कथित तौर पर धन प्राप्त करने को लेकर आंध्र प्रदेश के गुंटुर में कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) के 20 से अधिक अधिकारियों के खिलाफ मामला दर्ज किया है। केंद्रीय जांच एजेंसी के अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि ईपीएफओ अधिकारियों ने यह रकम दावे के निस्तारण जैसे अपने नियमित कार्यों को करने के एवज में ली थी।

जांच एजेंसी के अधिकारियों ने बताया कि यह सूचना मिलने पर कि कुछ ईपीएफओ अधिकारी भारी कदाचार में संलिप्त हैं, सीबीआई ने गुंटुर में क्षेत्रीय कार्यालय में ईपीएफओ सतर्कता विभाग के साथ संयुक्त औचक निरीक्षक किया।अधिकारियों ने बताया कि इस दौरान कुछ कर्मचारियों की सहमति से उनके मोबाइल फोन जब्त किये गये।

सीबीआई अधिकारियों ने बताया कि उनकी फोन की जांच के बाद यह पता चला कि ईपीएफओ लाभार्थियों के यूएएन (यूनिवर्सल अकाउंट नंबर), पासवर्ड, ओटीपी (वन टाम पासवर्ड) जैसी महत्वपूर्ण सूचना कुछ निजी पीएफ कंसल्टेंट्स के साथ साझा की जा रही है।

प्राथमिकी में आरोप लगाया गया है , ‘‘अधिकारियों और ऐसे निजी कंसल्टेंट्स के बीच डेटा के आदान-प्रदान से यह खुलासा हुआ कि वे (अधिकारी) ईपीएफओ के कार्यालयी कार्य करने के लिए रिश्वत/अवैध लाभ प्राप्त कर रहे थे। यह रकम अनिधिकृत रूप से पेटीएम, फोनपे और गूगल पे आदि मोबाइल पेमेंट ऐप के जरिए ली गई।’’

भाषा

सुभाष पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)