सीबीआई के विशेष निदेशक प्रवीण सिन्हा इंटरपोल की शीर्ष समिति के लिए निर्वाचित

सीबीआई के विशेष निदेशक प्रवीण सिन्हा इंटरपोल की शीर्ष समिति के लिए निर्वाचित

Edited By: , November 25, 2021 / 06:28 PM IST

नयी दिल्ली, 25 नवंबर (भाषा) केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) के विशेष निदेशक प्रवीण सिन्हा, बृहस्पतिवार को इंटरपोल की कार्यकारी समिति में एशिया के प्रतिनिधि चुने गये। आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी।

सूत्रों ने बताया कि इस चुनाव में भारतीय उम्मीदवार को कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ा लेकिन पूरी दुनिया में ‘‘बेहद समन्वित’’ प्रचार अभियान के चलते वह इसमें विजयी हुए।

इस्तांबुल में चल रहे 89वें इंटरपोल (अंतरराष्ट्रीय आपराधिक पुलिस संगठन) की आम सभा के दौरान शीर्ष समिति के विभिन्न पदों के लिए चुनाव हुआ।

एक सूत्र ने कहा, ‘‘यह एक कठिन चुनाव था जिसमें भारत का मुकाबला चीन, सिंगापुर, कोरिया गणराज्य और जॉर्डन के चार अन्य उम्मीदवारों से था।’’

इंटरपोल लगभग 190 देशों के पुलिस बलों को एकसाथ लाता है और यह अंतरराष्ट्रीय अपराधों एवं आतंकवाद के बढ़ते खतरे से निपटने के लिए एक महत्वपूर्ण निकाय के रूप में उभरा है।

सूत्रों ने कहा कि विभिन्न स्तरों पर द्विपक्षीय सम्पर्कों से मित्र देशों से महत्वपूर्ण समर्थन मांगा गया और भारतीय दूतावास एवं उच्चायोग भी संबंधित देशों से सम्पर्क करते रहे। उन्होंने कहा कि दिल्ली में राजदूतों और उच्चायुक्तों से भी इसी तरह का संपर्क किया गया।

सूत्र ने कहा, ‘‘आज की जीत दुनिया भर में एक गहन और अच्छी तरह से समन्वित चुनाव अभियान का परिणाम है।’’

सूत्रों ने कहा कि तुर्की में भारतीय राजदूत पिछले कुछ दिनों से इस्तांबुल में थे और उन्होंने भारतीय उम्मीदवार के लिए समर्थन हासिल करने के प्रयासों के तहत प्रतिनिधिमंडलों के साथ जमीनी स्तर पर द्विपक्षीय बैठकें कीं।

उन्होंने कहा कि भारत इंटरपोल के लक्ष्यों और उद्देश्यों में सक्रिय रूप से योगदान देना जारी रखेगा और पेशेवर क्षमता और अनुभव से इसकी प्रभावशीलता बढ़ाएगा।

भाषा अमित नरेश

नरेश