तमिलनाडु में हेलीकॉप्टर दुर्घटना में सीडीएस जनरल रावत, उनकी पत्नी और 11 अन्य का निधन |

तमिलनाडु में हेलीकॉप्टर दुर्घटना में सीडीएस जनरल रावत, उनकी पत्नी और 11 अन्य का निधन

तमिलनाडु में हेलीकॉप्टर दुर्घटना में सीडीएस जनरल रावत, उनकी पत्नी और 11 अन्य का निधन

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:54 PM IST, Published Date : December 8, 2021/7:33 pm IST

कुन्नूर (तमिलनाडु), आठ दिसंबर (भाषा) भारतीय वायुसेना ने कहा कि बुधवार को यहां के निकट एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में प्रमुख रक्षा अध्यक्ष (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी और 11 अन्य का निधन हो गया ।

भारतीय वायुसेना (आईएएफ) और अन्य अधिकारियों ने कहा कि जनरल रावत को ले जा रहा एक हेलीकॉप्टर तमिलनाडु के कुन्नूर के निकट कोहरे की स्थिति में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। इस हादसे में 13 लोगों की मौत हो गई। हादसे में एक व्यक्ति बचा है जिसका अस्पताल में इलाज चल रहा है।

वायुसेना ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर कहा, ‘‘बहुत ही अफसोस के साथ इसकी पुष्टि हुई है कि दुर्भाग्यपूर्ण दुर्घटना में जनरल बिपिन रावत, श्रीमती मधुलिका रावत और 11 अन्य की मृत्यु हो गई है।’’

जनरल बिपिन रावत डिफेंस सर्विसेज स्टॉफ कॉलेज जा रहे थे जहां उन्हें शिक्षकों एवं छात्रों को संबोधित करना था।’’

आईएएफ ने बताया कि इस दुर्घटना में ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह घायल हैं और फिलहाल सैन्य अस्पताल (वेलिंगटन) में उनका उपचार चल रहा है।

इससे पूर्व नीलगिरी के जिलाधिकारी एस. पी. अमृत ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि इसमें एक व्यक्ति की जान बच गई है।

उन्होंने विस्तृत ब्यौरा दिए बगैर कहा, ‘‘14 सवारों में से 13 की मृत्यु हो गई है। इसमें एक पुरुष की जान बच गई।’’

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि हेलीकॉप्टर में कुल 14 लोग सवार थे। तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम. के. स्टालिन ने भी संकेत दिया कि जनरल रावत और 13 अन्य लोग इसमें यात्रा कर रहे थे और यह यहां के निकट एक वन्य क्षेत्र में दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

वायुसेना का एमआई-17वीएच हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हुआ है और इस हादसे के कारण का पता लगाने के लिए ‘कोर्ट ऑफ इंक्वायरी’ के आदेश दिए गए हैं। हेलीकॉप्टर ने कोयंबटूर के पास सुलुर वायुसेना अड्डे से उड़ान भरी थी।

स्टालिन ने इस घटना को लेकर दुख जताया।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह कुन्नूर के पास भारतीय वायु सेना के एक हेलीकॉप्टर के दुर्घटनाग्रस्त हो जाने के बाद स्थिति की निगरानी कर रहे हैं।

सूत्रों ने बताया कि रक्षा मंत्री ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को दुर्घटना के बारे में जानकारी दी है। सिंह जनरल रावत के आवास पर भी गये और उनकी बेटी से बात की।

आधिकारिक सूत्रों और यहां के एक स्थानीय प्रत्यक्षदर्शी के अनुसार कोहरे की स्थिति में हेलीकॉप्टर कम ऊंचाई पर उड़ रहा था, और यहां एक घाटी में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। हेलीकॉप्टर के जमीन पर उतरते ही उसमें आग लग गई।

एक प्रत्यक्षदर्शी पेरुमल ने बताया कि हेलीकॉप्टर गिरते समय एक मकान से भी टकराया। हालांकि कोई हताहत नहीं हुआ है क्योंकि घर में कोई नहीं था। उन्होंने बताया कि आग में झुलसे दो व्यक्ति हेलीकॉप्टर से नीचे गिर गए।

जनरल रावत और अन्य को लेकर हेलीकॉप्टर बुधवार सुबह करीब साढ़े दस बजे सुलूर वायुसेना स्टेशन से रवाना हुआ था और करीब एक घंटे बाद उधगमंडलम के वेलिंग्टन में डीएसएससी पर उतरना था। यह वन क्षेत्र में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। स्थानीय लोग घायलों को बचाने के लिए मदद के वास्ते सबसे पहले पहुंचे।

हालांकि, वे आग की भीषण लपटों के कारण पीड़ितों की मदद नहीं कर सके और उन्होंने अधिकारियों को सूचित किया। यह त्रासदी और बड़ी हो सकती थी अगर हेलीकॉप्टर मानव बस्ती से कुछ दूर नही गिरा होता।

हेलीकॉप्टर नीलगिरि जिले के पर्वतीय क्षेत्र में कुन्नूर के निकट कातेरी-नंजप्पनचथिराम इलाके में दुर्घटनाग्रस्त हुआ।

इस बीच मुख्यमंत्री स्टालिन ने एक ट्वीट में कहा, ‘‘सीडीएस जनरल बिपिन रावत और 13 अन्य लोगों को ले जा रहे सेना के हेलीकॉप्टर के कुन्नूर के पास दुर्घटनाग्रस्त होने के बारे में सुनकर मैं बहुत स्तब्ध और निराश हूं।’’

उन्होंने कहा, ‘‘मैंने स्थानीय प्रशासन को बचाव अभियान में सभी आवश्यक मदद मुहैया कराने का निर्देश दिया है, मैं मौके पर पहुंच रहा हूं।’’

भाषा

देवेंद्र उमा

उमा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers