केंद्र जम्मू-कश्मीर के लोगों को कुशल, समावेशी स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने का इच्छुक: मांडविया |

केंद्र जम्मू-कश्मीर के लोगों को कुशल, समावेशी स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने का इच्छुक: मांडविया

केंद्र जम्मू-कश्मीर के लोगों को कुशल, समावेशी स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने का इच्छुक: मांडविया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:19 PM IST, Published Date : September 18, 2021/8:59 pm IST

श्रीनगर, 18 सितंबर (भाषा) केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने शनिवार को कहा कि केंद्र जम्मू-कश्मीर के लोगों को कुशल और समावेशी स्वास्थ्य और चिकित्सा सेवाएं प्रदान करने का इच्छुक है। इसमें आर्थिक रूप से कमजोर और पिछड़े वर्गों पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है।

उन्होंने केंद्र सरकार के जन संपर्क कार्यक्रम के तहत बारामूला जिले के दौरे के दौरान यह टिप्पणी की। मांडविया ने मौजूदा स्वास्थ्य ढांचे के उन्नयन को एक स्वस्थ राष्ट्र की पूर्वापेक्षा करार दिया।

उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य सेवा के संकेतक सामाजिक-आर्थिक विकास के मानकों को उन्नत और विकसित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। उन्होंने कहा कि इस संबंध में कुछ नए उपाय किए जा रहे हैं।

मांडविया ने जम्मू-कश्मीर में स्वास्थ्य सेवा ढांचे को विकसित करने के लिए केंद्र की प्रतिबद्धता को दोहराते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली वर्तमान सरकार आर्थिक रूप से कमजोर और पिछड़े वर्गों पर विशेष ध्यान देते हुए लोगों को कुशल और समावेशी स्वास्थ्य एवं चिकित्सा सेवाएं प्रदान करने के लिए बहुत उत्सुक है।

उन्होंने कहा कि केंद्र शासित प्रदेश में सरकारी मेडिकल कॉलेजों और एम्स की स्थापना से मौजूदा स्वास्थ्य प्रणाली को काफी बढ़ावा मिलेगा।

उन्होंने कहा कि केंद्र प्रायोजित आयुष्मान भारत योजना ने पिछले तीन वर्षों में दो करोड़ से अधिक लोगों को लाभान्वित किया है। इसके तहत माध्यमिक और तृतीयक देखभाल अस्पताल में प्रति वर्ष 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज कराया जा सकता है।

मांडविया ने कहा कि महंगी स्वास्थ्य सेवाएं घोर गरीबी का एक कारण है क्योंकि आय का एक बड़ा हिस्सा इस पर खर्च किया जाता है।

मंत्री ने कहा कि स्वास्थ्य बीमा की शुरुआत स्वास्थ्य क्षेत्र में एक विकासवादी कदम है और लोगों की आकांक्षाओं के आधार पर हर साल इस क्षेत्र में बजटीय आवंटन में उल्लेखनीय वृद्धि की जा रही है।

भाषा जोहेब उमा

उमा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)