कर्नाटक को अगस्त के लिए कोविड-19 रोधी टीकों की एक करोड़ खुराक देगा केंद्र : बोम्मई

कर्नाटक को अगस्त के लिए कोविड-19 रोधी टीकों की एक करोड़ खुराक देगा केंद्र : बोम्मई

Edited By: , July 31, 2021 / 04:56 PM IST

नयी दिल्ली, 31 जुलाई (भाषा) कर्नाटक के नव नियुक्त मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने शनिवार को कहा कि केंद्र कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच राज्य को टीकों की मासिक आपूर्ति बढ़ाने पर राजी हो गया है। अब अगस्त महीने के लिए राज्य को एक करोड़ खुराक मिलेंगी।

उन्होंने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया से मुलाकात के बाद कहा, ‘‘मैंने राज्य को और कोविड टीकों की आपूर्ति के लिए कहा था। उन्होंने (मंडाविया) हरसंभव तरीके से मदद का वादा किया।’’

कर्नाटक के मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वास्थ्य मंत्री ने उन्हें सूचित किया कि 1.5 करोड़ खुराक देना थोड़ा मुश्किल होगा लेकिन वह अगस्त के लिए दक्षिणी राज्य को एक करोड़ खुराक देने की कोशिश करेंगे और बाद के महीनों में आपूर्ति बढ़ायी जाएगी। उन्होंने कहा, ‘‘मुझे उम्मीद है कि राज्य को एक करोड़ टीकों की खुराक मिलेगी ताकि हमारे राज्य में हर दिन तीन-चार लाख टीकों की खुराक दी जा सकें।’’

बोम्मई ने कहा कि कर्नाटक को 800 करोड़ रुपये की निधि आवंटित की गयी है। उन्होंने कहा, ‘‘इसमें अभी तक करीब 15 प्रतिशत निधि जारी कर दी गयी है। केंद्रीय मंत्री ने राज्य के स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लिए आने वाले दिनों में और निधि जारी करने का वादा किया है।’’

मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने मंडाविया को राज्य में कोरोना वायरस की स्थिति से अवगत कराया खासतौर से केरल की सीमा से लगते जिलों की स्थिति के बारे में। उन्होंने कहा कि जांच और टीकाकरण बढ़ाने के लिए जिलाधिकारियों को पहले ही निर्देश दिए जा चुके हैं।

बोम्मई ने कहा कि स्वास्थ्य मंत्री ने उन्हें बताया कि केरल के सीमावर्ती जिलों में संक्रमण के बढ़ते मामलों के संबंध में एक केंद्रीय दिशा निर्देश जारी किया जाएगा। उन्होंने कहा कि वह बेंगलुरु लौटने पर सीमावर्ती जिलों में कोविड स्थिति की समीक्षा करेंगे। उन्होंने कहा कि वह राज्य में बाढ़ की स्थिति की भी समीक्षा करेंगे।

उन्होंने कहा कि सीमावर्ती जिलों में कोरोना वायरस के मामले बढ़ने को लेकर चिंता है। सरकार ट्रेन के यात्रियों और सड़क मार्ग से यात्रा करने वाले लोगों की जांच बढ़ाएगी।

मुख्यमंत्री बनने के बाद दिल्ली दौरे के दूसरे दिन बोम्मई ने संसदीय मामलों के मंत्री प्रह्लाद जोशी से मुलाकात की। वह महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने के लिए राजघाट भी गए। उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के यहां सदैव अटल स्मारक पर उन्हें भी श्रद्धांजलि दी।

भाषा

गोला शोभना

शोभना