केंद्र लिंग आधारित हिंसा के खिलाफ शुक्रवार से महीने भर का अभियान शुरू करेगा |

केंद्र लिंग आधारित हिंसा के खिलाफ शुक्रवार से महीने भर का अभियान शुरू करेगा

केंद्र लिंग आधारित हिंसा के खिलाफ शुक्रवार से महीने भर का अभियान शुरू करेगा

: , November 25, 2022 / 10:26 AM IST

नयी दिल्ली, 25 नवंबर (भाषा) केंद्र विशेषकर ग्रामीण क्षेत्रों में लिंग आधारित हिंसा के बारे में लोगों को संवेदनशील बनाने और पीड़ितों की मदद के लिए उपलब्ध विभिन्न संस्थागत तंत्रों के बारे में जागरुकता फैलाने के लिए शुक्रवार को एक राष्ट्रव्यापी अभियान शुरू करेगा।

केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री गिरिराज सिंह महिलाओं और लड़कियों के खिलाफ हिंसा के उन्मूलन संबंधी अंतरराष्ट्रीय दिवस के मौके पर यहां एक कार्यक्रम में ‘जन आंदोलन’ (लोगों का आंदोलन) के रूप में परिकल्पित महीने भर चलने वाले अभियान ‘नई चेतना’ को शुरू करेंगे।

ग्रामीण विकास मंत्रालय के सचिव नागेंद्र नाथ सिन्हा ने बृहस्पतिवार को संवाददाताओं से कहा, “यह दुखद है कि बड़ी संख्या में पुरुष और महिलाएं लिंग आधारित हिंसा को अब भी सामान्य मानते हैं। इस तरह के दृष्टिकोण को बदलने की जरूरत है।”

उन्होंने कहा, “परिवर्तन लाने के लिए, हम ग्रामीण क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करते हुए लिंग आधारित भेदभाव और हिंसा के खिलाफ एक महीने का अभियान शुरू कर रहे हैं।”

सिन्हा ने कहा, “यह लोगों का अभियान है, जिसे (संघ) सरकार ने शुरू किया है। इसके तहत लिंग आधारित हिंसा के मुद्दे पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा और महिलाओं को उनकी शिकायतों के निवारण में मदद करने के लिए उपलब्ध तंत्र तथा उनके अधिकारों के बारे में जागरूक किया जाएगा।”

भाषा जितेंद्र सिम्मी

सिम्मी

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)