केंद्र सरकार जल्द जैव प्रौद्योगिकी अनुसंधान एवं नवाचार परिषद का गठन करेगी |

केंद्र सरकार जल्द जैव प्रौद्योगिकी अनुसंधान एवं नवाचार परिषद का गठन करेगी

केंद्र सरकार जल्द जैव प्रौद्योगिकी अनुसंधान एवं नवाचार परिषद का गठन करेगी

:   Modified Date:  December 1, 2022 / 10:18 PM IST, Published Date : December 1, 2022/10:18 pm IST

नयी दिल्ली, एक दिसंबर (भाषा) केंद्र सरकार ने जैव प्रौद्योगिकी विभाग के 14 संस्थानों का विलय करके एक शीर्ष स्वायत्त निकाय की स्थापना को मंजूरी दे दी है।

केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा कि जैव प्रौद्योगिकी संस्थानों की 14 सोसाइटियों का विलय विभाग के हित में है, क्योंकि इससे कामकाज को सुगम बनाने, एकीकृत होकर कार्य करने और अनुसंधान एवं नवाचार कार्यों को लागत प्रभावी बनाने में मदद मिलेगी।

बृहस्पतिवार को जारी एक आधिकारिक बयान के मुताबिक, सिंह ने राष्ट्रीय प्रतिरक्षा विज्ञान संस्थान में जैव प्रौद्योगिकी विभाग के स्वायत्त संस्थानों की सोसाइटी की वार्षिक आम सभा बैठक के दौरान यह निर्णय लिया।

बयान के अनुसार, मंत्री ने कहा कि जैव प्रौद्योगिकी अनुसंधान एवं नवाचार परिषद (बीआरआईसी) की स्थापना जैव प्रौद्योगिकी विभाग के स्वायत्त संस्थानों की बुनियाद पर की जाएगी।

उन्होंने कहा कि बीआरआईसी इन स्वायत्त संस्थान के विशिष्ट अनुसंधान कार्यों को बरकरार रखते हुए उनके बीच तालमेल को बढ़ावा देगा और राष्ट्रीय प्राथमिकताओं को पूरा करने के लिए अत्याधुनिक अनुसंधान करेगा।

हालांकि, जैव प्रौद्योगिकी अनुसंधान एवं नवाचार परिषद के तहत जिन संस्थानों का विलय होगा, उनका विवरण साझा नहीं किया गया है।

भाषा पारुल माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)