भारत पर हमले की साजिश के लिए कनाडा में रह रहे आतंकवादी के खिलाफ आरोप पत्र दाखिल |

भारत पर हमले की साजिश के लिए कनाडा में रह रहे आतंकवादी के खिलाफ आरोप पत्र दाखिल

भारत पर हमले की साजिश के लिए कनाडा में रह रहे आतंकवादी के खिलाफ आरोप पत्र दाखिल

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:18 PM IST, Published Date : November 25, 2021/6:54 pm IST

नयी दिल्ली, 25 नवंबर (भाषा) राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (एनआईए) ने कनाडा के एक आतंकवादी के खिलाफ पाकिस्तान से हथियारों और गोला-बारूद की व्यवस्था कर भारत में हमला करने की साजिश में कथित संलिप्तता के लिए बृहस्पतिवार को यहां एक विशेष अदालत के समक्ष आरोप पत्र दाखिल किया। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।

एनआईए के एक अधिकारी ने कहा कि मूल रूप से जालंधर के निवासी और वर्तमान में कनाडा के सर्रे में रहने वाले हरदीप सिंह निज्जर के खिलाफ भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) और गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) कानून की धाराओं के तहत आरोप पत्र दाखिल किया गया।

उन्होंने बताया कि यह मामला प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन बब्बर खालसा इंटरनेशनल (बीकेआई) के निज्जर और अन्य द्वारा भारत में आतंकवादी हमले करने की साजिश से संबंधित है। अधिकारी ने कहा कि निज्जर पंजाब में लक्षित हत्याओं को अंजाम देने के इरादे से सहानुभूति रखने वालों का एक नेटवर्क विकसित कर विभिन्न मनी ट्रांसफर सर्विस स्कीम (एमटीएसएस) सेवाओं तथा हवाला चैनल के माध्यम से भारत को धन भेजता था। अपने नापाक इरादों को अंजाम देने के लिए निज्जर पाकिस्तान में रहने वाले सहयोगियों से हथियारों और गोला-बारूद की व्यवस्था करने की कोशिश कर रहा था।

एनआईए अधिकारी ने कहा कि निज्जर ‘सिख फॉर जस्टिस’ से भी जुड़ा है और अलग ‘खालिस्तान’ के पक्ष में दुनिया भर में सिख समुदाय को कट्टरपंथी बनाने की कोशिश कर रहा है।

अधिकारी ने कहा कि निज्जर सिखों में अलगाववादी भावना भड़काने, भारत सरकार के खिलाफ आंदोलन करने और सोशल मीडिया पर पोस्ट, ऑडियो, वीडियो समेत विभिन्न संदेश के माध्यम से हिंसक गतिविधियों को अंजाम देने के लिए उकसाने की कोशिश करता है। एनआईए अधिकारी ने कहा कि निज्जर को गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) कानून के तहत ‘आतंकवादी’ घोषित किया गया है। मामले में आगे की जांच जारी है।

भाषा आशीष वैभव

वैभव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)