छठ पूजा : श्रद्धालुओं के टीकाकरण के लिए अभियान शुरू

छठ पूजा : श्रद्धालुओं के टीकाकरण के लिए अभियान शुरू

Edited By: , October 26, 2021 / 02:51 PM IST

नयी दिल्ली, 26 अक्टूबर (भाषा) केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने दिवाली के बाद मनाए जाने वाले छठ पर्व के श्रद्धालुओं के टीकाकरण के उद्देश्य से मंगलवार को उत्तर पूर्वी दिल्ली के बुराड़ी इलाके के इब्राहीमपुर गांव में एक विशेष अभियान की शुरुआत की।

केंद्रीय मंत्री के साथ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सांसद मनोज तिवारी भी थे। बाद में पुरी ने कार्यक्रम की तस्वीरें साझा कीं और भोजपुरी में एक ट्वीट में ‘‘छठी मैया’’ से सभी के लिए आशीर्वाद मांगा।

दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) ने 30 सितंबर को अपने आदेश में नदी के तट, जलाशय और मंदिरों में छठ के आयोजन पर रोक लगा दी थी। बुधवार की बैठक के बाद डीडीएमए द्वारा सार्वजनिक स्थानों पर उत्सव की अनुमति देने की उम्मीद है।

उत्तर पूर्वी दिल्ली से सांसद तिवारी ने छठ के आयोजन पर प्रतिबंध का कड़ा विरोध किया था, उन्होंने मंगलवार को ‘‘छठव्रतियों’’ का टीकाकरण अभियान चलाने की घोषणा की थी ताकि त्योहार को सुरक्षित रूप से मनाया जा सके। अभियान के तहत पूरे शहर में 10,000 से अधिक लोगों को टीका लगाया जाना है।

बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश के लोग दिवाली के बाद छठ पर्व मनाते हैं जिसमें छठव्रती घुटने तक पानी में उतरकर सूर्य देव को ‘‘अर्घ्य’’ देते हैं। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इस महीने की शुरुआत में उपराज्यपाल अनिल बैजल को पत्र लिखकर दिल्ली में छठ पूजा के आयोजन की अनुमति देने का अनुरोध किया था।

भाषा सुरभि शाहिद

शाहिद