गैर ऊर्जा क्षेत्र के लिये कोयले की आपूर्ति नियंत्रित की है, रोकी नहीं : कोल इंडिया अधिकारी

गैर ऊर्जा क्षेत्र के लिये कोयले की आपूर्ति नियंत्रित की है, रोकी नहीं : कोल इंडिया अधिकारी

Edited By: , October 17, 2021 / 10:28 PM IST

कोलकाता, 17 अक्टूबर (भाषा) कोल इंडिया लिमिटेड (सीआईएल) ने कहा है कि उसने गैर ऊर्जा क्षेत्र के लिए कोयले की आपूर्ति घटाई है, पूरी तरह से रोकी नहीं है, ताकि ईंधन की कमी का सामना कर रहे बिजली संयंत्रों की आपात जरूरत पूरी की जा सके। यह दावा सीआईएल के वरिष्ठ अधिकारी ने रविवार को किया।

उल्लेखनीय है कि विभिन्न औद्योगिक निकायों ने आरोप लगाया था कि उनका उत्पादन कोयला संकट की वजह से बुरी तरह से प्रभावित हुआ है। इनमें सीमेंट, एल्यूमीनियम, लोहा और इस्पात क्षेत्र प्रमुख हैं, जो गैर ऊर्जा क्षेत्र के कोयले के सबसे प्रमुख उपभोक्ताओं में शामिल हैं।

अधिकारी ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया, ‘‘ऊर्जा क्षेत्र में कोयले की अचानक बढ़ी मांग को पूरा करने के लिए हमने गैर ऊर्जा क्षेत्र के उपभोक्ताओं की आपूर्ति नियंत्रित की है, लेकिन रोकी नहीं है। हमारी गैर ऊर्जा क्षेत्र को रोजाना की जाने वाली कोयले की आपूर्ति दो लाख टन से अधिक है जबकि सामान्य आपूर्ति करीब तीन लाख टन होती है।’’

उन्होंने बताया कि कंपनी सरकार द्वारा बिजली उत्पादकों को आपूर्ति के लिए दिए गए लक्ष्य को पूरा कर रही है। हालांकि, दशहरा की छुट्टी की वजह से इसमें थोड़ी कमी आई थी।

भाषा

धीरज दिलीप

दिलीप