पूरे देश में स्वच्छ वायु और नीला आकाश सुनिश्चित करने को प्रतिबद्ध : पर्यावरण मंत्री |

पूरे देश में स्वच्छ वायु और नीला आकाश सुनिश्चित करने को प्रतिबद्ध : पर्यावरण मंत्री

पूरे देश में स्वच्छ वायु और नीला आकाश सुनिश्चित करने को प्रतिबद्ध : पर्यावरण मंत्री

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:56 PM IST, Published Date : September 7, 2021/7:38 pm IST

नयी दिल्ली, सात सितंबर (भाषा) सरकार ने मंगलवार को राष्ट्रीय स्वच्छ वायु कार्यक्रम में होने वाली प्रगति पर नजर रखने के लिए पोर्टल ‘पीआरएएनए’ की शुरुआत की। इस मौके पर पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव ने कहा कि देश सभी के लिए स्वच्छ वायु और नीले आकाश के लिए प्रतिबद्ध है।

‘‘ नीले आकाश के लिए अंतरराष्ट्रीय स्वच्छ वायु दिवस’ पर पोर्टल लांच करने के लिए मंत्रालय के मुख्यालय में आयोजित कार्यक्रम में यादव ने आनंद विहार में स्थापित ‘स्मॉग टावर’ का भी उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि यह प्रायोगिक प्रौद्योगकी है और दो साल तक इसके प्रभाव का अध्ययन किया जाएगा।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मंत्री ने कहा,‘‘भारत, देश के सभी लोगों के लिए स्वच्छ वायु और नीला आकाश सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है। देश लोगों को स्वस्थ और उत्पादक जीवन का भरोसा दिलाता है। ’’

उन्होंने कहा कि वर्ष 2018 में देश के 132 शहरों में से केवल छह शहरों की हवा में ठोस कणों(पीएम)की मौजूदगी राष्ट्रीय वायु गुणवत्ता मानक से कम थी लेकिन वर्ष 2019 और 2020 में ऐसे शहरों की संख्या बढ़कर क्रमश: 11 और 28 हो गई।

यादव ने कहा कि वर्ष 2018 के मुकाबले वर्ष 2019 में 86 शहरों के वायु गुणवत्ता में सुधार आया और वर्ष 2020 में ऐसे शहरों की संख्या 104 हो गई।

उन्होंने कहा, ‘‘हमें देखना होगा कि कैसे नीतिगत हस्तक्षेप वायु प्रदूषण की समस्या से निपट सकते हैं। वायु, जल और पृथ्वी सभी जन कल्याण के लिए हैं जिन्हें एहतियाती नीतियों से बचाया जा सकता है।’’

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पर्यावरण राज्यमंत्री अश्विनी चौबे ने कहा कि नीले आकाश के लिए अंतरराष्ट्रीय स्वच्छ वायु दिवस जैसे दिन तभी मनाए जाते हैं जब स्थिति बहुत खराब होती है।

भाषा धीरज माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)