सीपीडब्ल्यूडी ने उप राष्ट्रपति एन्क्लेव में सुरंग निर्माण के लिए निविदा निकाली |

सीपीडब्ल्यूडी ने उप राष्ट्रपति एन्क्लेव में सुरंग निर्माण के लिए निविदा निकाली

सीपीडब्ल्यूडी ने उप राष्ट्रपति एन्क्लेव में सुरंग निर्माण के लिए निविदा निकाली

: , November 29, 2022 / 08:03 PM IST

(बंटी त्यागी)

नयी दिल्ली, तीन अक्टूबर (भाषा) केंद्रीय लोक निर्माण विभाग (सीपीडब्ल्यूडी) ने यहां उप राष्ट्रपति (वीपी) एन्क्लेव में करीब 21 करोड़ रुपये की लागत से भूमिगत सुरंग बनाने के लिए निविदा निकाली है।

सरकार की महत्वाकांक्षी सेंट्रल विस्टा पुनर्विकास परियोजना के तहत यह सुरंग बनाई जानी है।

निविदा के दस्तावेजों के अनुसार, परियोजना शुरू होने की तारीख से चार महीने में पूरी हो जाएगी।

सूत्रों ने कहा कि यह सुरंग भविष्य में वीपी एन्क्लेव को एक अन्य सुरंग के माध्यम से नये संसद भवन से जोड़ेगी। उन्होंने कहा कि दूसरी सुरंग प्रधानमंत्री आवास को प्रस्तावित एक्जिक्यूटिव एन्क्लेव से जोड़ेगी और इस परियोजना से वीआईपी आवाजाही में यातायात संबंधी पाबंदियों को कम करने में मदद मिलेगी।

सीपीडब्ल्यूडी के निविदा दस्तावेजों के अनुसार प्रस्तावित परियोजना बहुत महत्वपूर्ण है और इसे गुणवत्ता के सर्वोच्च मानकों के साथ निर्दिष्ट समयसीमा में पूरा किया जाना आवश्यक है।

यह सुरंग 1,147 वर्ग मीटर क्षेत्र में फैली होगी जो 185 मीटर लंबी होगी और इसकी चौड़ाई 6.20 मीटर होगी। निविदा दस्तावेज जमा करने की अंतिम तारीख 15 अक्टूबर है। परियोजना की अनुमानित लागत 21,31,54,387 रुपये होगी।

वीपी एन्क्लेव में उप राष्ट्रपति का आवास और सचिवालय होगा। केंद्रीय आवास और शहरी कार्य मंत्रालय के तहत आने वाले सीपीडब्ल्यूडी ने कहा कि वीपी एन्क्लेव में सुरंग निर्माण का काम चर्च रोड, नयी दिल्ली में किया जाएगा।

भाषा वैभव मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)