'राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार' के लिए रोहित शर्मा के नाम पर लगी मुहर, इन खिलाड़ियों को मिलेगा 'अर्जुन अवार्ड' | Cricketer Rohit Sharma and wrestler Vinesh Phogat & hockey player Rani to get Rajiv Gandhi Khel Ratna Award.

‘राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार’ के लिए रोहित शर्मा के नाम पर लगी मुहर, इन खिलाड़ियों को मिलेगा ‘अर्जुन अवार्ड’

'राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार' के लिए रोहित शर्मा के नाम पर लगी मुहर, इन खिलाड़ियों को मिलेगा 'अर्जुन अवार्ड'

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:06 PM IST, Published Date : August 21, 2020/11:46 am IST

नई दिल्ली: इस साल ‘राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार’ से सम्मानित होने वाले खिलाड़ियों के नाम का अधिकारिक ऐलान कर दिया गया है। जारी सूची के अनुसार इस बार क्रिकेटर रोहित शर्मा, पैरा-एथलीट मारियप्पन थंगावेलु, टेबल टेनिस चैंपियन मनिका बत्रा, पहलवान विनेश फोगट और हॉकी खिलाड़ी रानी को राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। बता दें कि रोहित राजीव गांधी खेल रत्न सम्मान पाने वाले भारत के चौथे क्रिकेटर होंगे।

Read More: पुलिस चौकी का पूरा स्टाफ हुआ कोरोना पॉजिटिव, आगामी आदेश तक बंद की गई चौकी

गौरतलब है कि खेल रत्न भारत के किसी नागरिक को दिया जाने वाला सर्वोच्च खेल सम्मान है। रोहित शर्मा से पहले सचिन तेंदुलकर (1997-98), एमएस धोनी(2007) और विराट कोहली(2018) को इस सम्मान से नवाजा जा चुका है। राष्ट्रीय खेल पुरस्कार के लिए 12 सदस्यीय चयन समिति ने सोमवार को द्रोणाचार्य और ध्यानचंद पुरस्कार के लिए नामों की सिफारिश की थी, जबकि मंगलवार को समिति ने राजीव गांधी खेल रत्न और अर्जुन पुरस्कार के नामों को तय कर लिया है।

Read More: बीजेपी के सदस्यता अभियान के खिलाफ कांग्रेस ने दाखिल किया याचिका, 25 अगस्त को होगी सुनवाई

भारतीय टीम के सीमित ओवरों के उपकप्तान रोहित शर्मा ने बीते कुछ साल में टीम के लिए शानदार प्रदर्शन किया है। एक क्रिकेटर के तौर पर ही नहीं, बल्कि कप्तान के तौर पर भी रोहित शर्मा ने खुद को साबित किया है। यही कारण है कि राष्ट्रीय खेल पुरस्कारों के लिए बनाई गई चयन समिति, जिसमें खुद पूर्व क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग शामिल हैं, उसने रोहित शर्मा को खेल रत्न दिए जाने की सिफारिश की है। गौरतलब है कि रोहित ने पिछले साल खेले गए वर्ल्ड कप में दमदार प्रदर्शन किया था।

Read More: आदिवासी बच्चों का ये टैलेंट देख रह जाएंगे हैरान! जर्मन मूल की महिला ने दी स्केटिंग की ट्रेनिंग, आज रच रहे इतिहास

बता दें कि वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में 3 दोहरे शतक लगाने वाले रोहित शर्मा ने वर्ल्ड कप 2019 में भारत के लिए 5 शतक लगाए थे। इस तरह रोहित ने विश्व रिकॉर्ड बनाया था। हालांकि, भारतीय टीम सेमीफाइनल में हारकर टूर्नामेंट से बाहर हो गई थी। इसके अलावा जब रोहित शर्मा की वापसी टेस्ट क्रिकेट में बतौर ओपनर हुई तो उन्होंने पहले ही मैच की दोनों पारियों में शतक लगाकर अपनी उपस्थिति दर्ज कराई थी।

Read More: धान की रोपाई कर रहे लोगों को देखकर धोखा न खाना, ये खेत नहीं सड़कें हैं ‘शिव’ राज सरकार की

Image

Image

Image

 
Flowers