भारत की जी20 अध्यक्षता के दौरान चीन से निपटना चुनौती होगी: पूर्व उप एनएसए सरन |

भारत की जी20 अध्यक्षता के दौरान चीन से निपटना चुनौती होगी: पूर्व उप एनएसए सरन

भारत की जी20 अध्यक्षता के दौरान चीन से निपटना चुनौती होगी: पूर्व उप एनएसए सरन

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:57 PM IST, Published Date : November 27, 2022/2:10 pm IST

(आसिम कमाल)

नयी दिल्ली, 27 नवंबर (भाषा) पूर्व उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार पंकज सरन ने रविवार को कहा कि भारत की जी20 अध्यक्षता के दौरान चीन से निपटना देश के लिए एक ‘‘चुनौती’’ होगी और वह पड़ोसी देश के प्रति ‘‘सतर्क दृष्टिकोण’’ अपनाकर उसके शब्दों से नहीं, बल्कि कार्यों से उसका आकलन करेगा।

सरन ने ‘पीटीआई-भाषा’ से एक साक्षात्कार में कहा कि भारत यह उम्मीद करेगा कि चीन उसे एक उभरती शक्ति के रूप में पहचाने और उसके साथ समान शर्तों पर व्यवहार करे।

उन्होंने कहा कि भारत की आगामी जी20 अध्यक्षता के दौरान ऐसी आर्थिक व्यवस्था को बहाल करना उसकी शीर्ष प्राथमिकता होनी चाहिए, जो स्थिरता प्रदान करे और उसके जैसी अर्थव्यवस्था के विकास के लिए अनुकूल माहौल बनाए।

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार बोर्ड (एनएसएबी) के सदस्य सरन ने कहा कि भारत को ऐसी वैश्विक व्यवस्था बनाने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए, जिसमें विवेक दिखाई दे।

सरन ने कहा कि भारत की अध्यक्षता के दौरान विकासशील देशों के लिए ऊर्जा सुरक्षा, खाद्य सुरक्षा एवं जलवायु सुरक्षा जैसे चिंताजनक मुद्दों से निपटना अहम प्राथमिकता होगी। उन्होंने कहा कि इसके अलावा भारत यह देखेगा कि उसकी आवाज और परिप्रेक्ष्य को जी 20 में कैसे शामिल किया जा सकता है।

भाषा सिम्मी प्रशांत

प्रशांत

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)