रक्षा मंत्रालय ने पेंशन से जुड़ी शिकायतों के निपटारे के लिए ऑनलाइन पोर्टल बनाया:राजनाथ

रक्षा मंत्रालय ने पेंशन से जुड़ी शिकायतों के निपटारे के लिए ऑनलाइन पोर्टल बनाया:राजनाथ

Edited By: , January 14, 2022 / 04:57 PM IST

नयी दिल्ली,14जनवरी (भाषा) रक्षा मंत्रालय ने सेवानिवृत्त सैन्य कर्मियों और उनके आश्रितों की पेंशन से जुड़ी शिकायतों के निपटारे के लिए एक ऑनलाइन पोर्टल बनाया है।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शुक्रवार को यह घोषणा की।

रक्षा मंत्री ने ‘आर्म्ड फोर्सेज वेट्रन्स डे’ के अवसर पर कहा कि पोर्टल उन्हें अपनी शिकायत सीधे पूर्व सेनानी कल्याण विभाग (डीईएसडब्ल्यू) के समक्ष दर्ज कराने का अवसर देगा।

सिंह ने ट्विटर पर कहा,‘‘ मुझे रक्षा पेंशन शिकायत निवारण पोर्टल बनने की घोषणा करते हुए प्रसन्नता हो रही है,जिसका मकसद ईएसएम की पारिवारिक पेंशन से जुड़ी शिकायतों और उनके आश्रितों की शिकायतों का निवारण करना है।’’

उन्होंने कहा कि यह पोर्टल वर्तमान के और भविष्य के सैन्य पेंशनभोगियों की मदद करेगा।

रक्षा मंत्री ने कहा,‘‘ पोर्टल पर किए गए आवेदन से आवेदक के रजिस्टर्ड नंबर के लिए एसएमएस स्वत: जारी होगा और ईमेल जाएगा जिसमें, शिकायत पर चल रही कार्रवाई की जानकारी होगी।

मंत्री ने यह भी घोषणा की कि डीईएसडब्ल्यू ने सशस्त्र बल झंडा दिवस कोष (एएफएफडीएफ) को 320 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं ताकि कल्याणकारी योजनाओं, विशेष रूप से ईएसएम आश्रित बच्चों के लिए शिक्षा और विधवाओं के विवाह अनुदान के लिए लंबित आवेदनों को पूरा किया जा सके।

उन्होंने कहा, ‘‘इससे (320 करोड़ रुपये के आवंटन) 1,66,471 ईएसएम को फायदा होगा।’’

मंत्री ने यह भी कहा कि पुनर्वास महानिदेशालय ने 22,278 नौकरी पत्र जारी किए हैं।

मंत्री ने इस अवसर पर सभी पूर्व सैनिकों और उनके परिवारों को शुभकामनाएं दीं।

उन्होंने कहा,‘‘ हमें अपने पूर्व सैनिकों पर गर्व है जिन्होंने साहस, सम्मान और कर्तव्य के साथ निस्वार्थ भाव से देश की सेवा की है। सरकार भारत के ईएसएम के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है।’’

भाषा शोभना उमा

उमा