दिल्ली सरकार ने रोहतक रोड पर एक खंड के पुनर्विकास कार्य के लिए अनुमानित लागत को मंजूरी दी |

दिल्ली सरकार ने रोहतक रोड पर एक खंड के पुनर्विकास कार्य के लिए अनुमानित लागत को मंजूरी दी

दिल्ली सरकार ने रोहतक रोड पर एक खंड के पुनर्विकास कार्य के लिए अनुमानित लागत को मंजूरी दी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:16 PM IST, Published Date : January 18, 2022/6:28 pm IST

नयी दिल्ली, 18 जनवरी (भाषा) टीकरी सीमा के पास रोहतक रोड (राष्ट्रीय राजमार्ग-10) पर 675 मीटर के एक खंड का सड़क निर्माण और सौंदर्यीकरण कार्य जल्द शुरू होने की संभावना है क्योंकि दिल्ली सरकार ने परियोजना के लिए आवश्यक अनुमानित लागत स्वीकृति और प्रशासनिक मंजूरी प्रदान कर दी है। अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि सरकार ने इस महीने की शुरुआत में सड़क पर 18.40 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से सुविधाओं को तैयार करने के लिए मंजूरी दे दी है। इस परियोजना का संचालन कर रहे दिल्ली के लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी ने भी इस संबंध में एक विज्ञप्ति जारी की है।

परियोजना से जुड़े अधिकारियों ने कहा कि टीकरी सीमा के पास राष्ट्रीय राजमार्ग-10 पर 675 मीटर का यह खंड उन नौ खंड में से एक है, जिनका दिल्ली में पुनर्विकास और सौंदर्यीकरण किया जाना है। एक अधिकारी ने कहा, ‘‘अब चूंकि अनुमानित लागत को स्वीकृति और प्रशासनिक मंजूरी दे दी गई है, इसलिए परियोजना पर काम जल्द ही शुरू हो जाएगा।’’

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल यूरोपीय मानकों के हिसाब से ‘‘सड़कों को नया स्वरूप प्रदान करना और सौंदर्यीकरण’’ कराना चाहते हैं। टीकरी सीमा के पास सड़क के इस खंड को नए सिरे से तैयार किया जाना सरकार की इसी महात्वाकांक्षी परियोजना का हिस्सा है।

‘स्ट्रीटस्केपिंग’ परियोजना के तहत दिल्ली सरकार का लक्ष्य राष्ट्रीय राजधानी में 540 किलोमीटर सड़कों पर भीड़भाड़ को कम करना, नया स्वरूप देना और सौंदर्यीकरण करना है। परियोजना में 100 फीट से अधिक चौड़ी सड़कों का निर्माण किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि परियोजना के लिए सरकार शहर की विभिन्न प्रमुख सड़कों पर 500 मीटर से एक किलोमीटर के बीच के ‘नमूना के तौर पर नौ मार्ग’ का पुनर्विकास कर रही है और टीकरी सीमा के पास की सड़क उनमें से एक है। अधिकारियों ने कहा कि इस परियोजना में सड़क को मजबूत करना, इसकी सुंदरता को बढ़ाना और कियोस्क, बेंच, सजावटी रोशनी और पानी के एटीएम जैसी सुविधाएं शुरू करना शामिल हैं।

भाषा आशीष उमा

उमा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers