खाद्य तेलों में मिलावट के खिलाफ अभियान चला रही दिल्ली सरकार |

खाद्य तेलों में मिलावट के खिलाफ अभियान चला रही दिल्ली सरकार

खाद्य तेलों में मिलावट के खिलाफ अभियान चला रही दिल्ली सरकार

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:48 PM IST, Published Date : August 12, 2022/5:21 pm IST

नयी दिल्ली, 12 अगस्त (भाषा) दिल्ली सरकार ने शुक्रवार को कहा कि त्योहारी सीजन के बीच वह खाद्य तेलों में मिलावट के खिलाफ अभियान चला रही है, जिसके तहत मिठाइयों के नमूनों को जांच के लिए प्रयोगशाला भेजा जा रहा है।

दो सप्ताह चलने वाले इस अभियान की शुरुआत एक अगस्त से की गई थी। इसके तहत प्रत्येक खाद्य सुरक्षा अधिकारी (एफएसओ) को निर्देश दिया गया है कि वह प्रतिदिन हर जिले से कम से कम दो नमूने एकत्र कर जांच के लिए प्रयोगशाला में भेजे।

आधिकारिक बयान के मुताबिक, खाद्य सुरक्षा विभाग ने बताया कि अब तक 97 नमूने लिए जा चुके हैं।

बयान में कहा गया, ‘‘इस अभियान का मकसद बहु-स्त्रोत खाद्य तेलों (मल्टी सोर्स एडिबल ऑयल…एमएसईओ) और सोयाबीन तेल, सूरजमुखी के तेल जैसे अन्य खाद्य तेलों में मिलावट का पता लगाना है। एकत्र नमूनों की नतीजा रिपोर्ट नियमित अंतराल पर खाद्य संरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) के साथ साझा की जा रही हैं।’’

इसमें कहा गया है, ‘‘इसके अलावा, त्योहारी सीजन को देखते हुए खाद्य सुरक्षा विभाग ने घेवर, खोया, बर्फी जैसी अन्य मिठाइयों के नमूने एकत्र किए गए और किसी भी प्रकार की मिलावट की जांच के लिए प्रयोगशालाओं को भेजे गए। ’’

बयान के मुताबिक, सरसों के तेल में मिलावट की जांच के लिए मई में चलाए गए अभियान के दौरान कुल 70 नमूने एकत्र किए गए, जिनमें से 20 नमूने खाद्य सुरक्षा मानकों पर खरे नहीं उतरे।

भाषा शफीक मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers