दिल्ली के उपराज्यपाल ने सीपी में पुराने पेड़ों की छंटाई का अभियान किया शुरू |

दिल्ली के उपराज्यपाल ने सीपी में पुराने पेड़ों की छंटाई का अभियान किया शुरू

दिल्ली के उपराज्यपाल ने सीपी में पुराने पेड़ों की छंटाई का अभियान किया शुरू

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:50 PM IST, Published Date : June 24, 2022/1:18 pm IST

नयी दिल्ली, 24 जून (भाषा) दिल्ली के उपराज्यपाल वी. के. सक्सेना ने शहर के कनॉट प्लेस (सीपी) इलाके में पुराने पेड़ों की छंटाई संबंधी नई दिल्ली नगर निगम (एनडीएमसी) के अभियान की शुक्रवार को शुरुआत की।

राष्ट्रीय राजधानी में 30 मई को आई तेज आंधी और भारी बारिश के कारण लुटियंस दिल्ली में कम से कम 77 पेड़ उखड़ गए थे, जिसके बाद पुराने पड़ों की छंटाई के लिए एक अभियान चलाए जाने का फैसला किया गया।

सक्सेना ने ट्वीट किया, ‘‘आज सुबह, एनडीएमसी द्वारा सीपी में पुराने पेड़ों की वैज्ञानिक छंटाई के अभियान की शुरुआत की… ऐसे समय में यह अभियान चलाया गया, जब सड़क पर अधिक लोग नहीं होते, ताकि लोगों को इससे परेशानी ना हो। इससे पेड़ मजबूत होंगे और तूफान के दौरान इनकी शाखाओं के उखड़ने तथा गिरने का खतरा कम होगा।’’

एनडीएमसी द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के अनुसार, 2015 से लुटियंस के दिल्ली क्षेत्र में 1,813 पेड़ कम हुए। अधिकारियों ने दावा किया कि 2015-16 और 2021-22 के बीच लगभग 300 पेड़ गिर गए।

इन नीम, पीपल, पिलखान, जामुन, अर्जुन, खिरनी और इमली जैसी देशी वृक्ष प्रजातियों को एनडीएमसी क्षेत्र में तब लगाया गया था, जब ब्रिटिश वास्तुकार एडविन लैंडसीर लुटियंस को 1911 में नई दिल्ली के लिए एक योजना तैयार करने का कार्य सौंपा गया था।

भाषा निहारिका सिम्मी

सिम्मी

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers