दिल्ली पुलिस ने संसद पास में फर्जीवाड़े को लेकर बिहार से एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया |

दिल्ली पुलिस ने संसद पास में फर्जीवाड़े को लेकर बिहार से एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया

दिल्ली पुलिस ने संसद पास में फर्जीवाड़े को लेकर बिहार से एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:39 PM IST, Published Date : October 23, 2021/9:20 pm IST

नयी दिल्ली, 23 अक्टूबर (भाषा) संसद में प्रवेश के लिए जरूरी पास में कथित रूप से फर्जीवाड़ा करने व लोगों को ठगने को लेकर बिहार से 26 वर्षीय एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस ने शनिवार को यह जानकारी दी।

पुलिस ने बताया कि बिहार के गोपालगंज जिले के निवासी आरोपी बबलू कुमार आर्य ने पूछताछ के दौरान कहा कि वह फर्जी पास की मदद से अपना रौब दिखाना चाहता था एवं लोगों को ठगना भी चाहता था।

दरअसल पुलिस को शिकायत मिली थी कि एक सासंद के निजी सचिव के लिए बबलू कुमार आर्य नाम से एक लोकसभा पास बनाया गया है जबकि संबंधित सांसद ने इसकी कोई सिफारिश नहीं की थी।

पुलिस ने बताया कि यह भी पता चला कि आर्य न तो किसी सांसद का निजी सहायक या निजी सचिव है और न ही लोकसभा पास जारी करने के लिए उसके नाम की कोई सिफारिश की गयी थी।

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि चूंकि इस पास का इस्तेमाल संसद में प्रवेश के लिए किया जा सकता था और वह सुरक्षा संबंधी खतरा होता तो ऐसे में मामला दर्ज किया गया है और जांच की जा रही है।

पुलिस ने बताया कि जांच में सामने आया है कि ज्योति भूषण कुमार भारती नामक एक व्यक्ति के लिए जारी किये गये लोकसभा पास का संपादन करके फर्जी पास तैयार किया गया।

अधिकारी के अनुसार आर्य भारती को जानता है और दोनों ही बिहार के गोपालगंज के हैं।

पुलिस उपायुक्त (अपराध) मोनिका भारद्वाज ने बताया कि उसके बाद एक टीम गोपालगंज और पटना भेजी गयी एवं दोनों से पूछताछ की गयी, पूछताछ के दौरान आर्य ने अपना अपराध कबूल किया और बृहस्पतिवार को उसे गिरफ्तार कर लिया गया।

पुलिस ने बताया कि जांच में पता चला कि भारती को 18 जून, 2019 से 31 दिसंबर, 2019 के लिए पास जारी किया गया था। आर्य ने भारती की जानकारी के बगैर ही गोपालगंज में उसके घर पर उसकी जेब से मूल पास निकाल लिया था तथा उसे एक साइबर कैफे में स्कैन करने के बाद उसमें संपादन किया एवं फर्जी पास बना लिया।

भाषा राजकुमार पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)