दिल्ली में हुई बारिश से टूटा 46 साल का रिकॉर्ड, हवाई अड्डे सहित कई इलाकों में जलजमाव |

दिल्ली में हुई बारिश से टूटा 46 साल का रिकॉर्ड, हवाई अड्डे सहित कई इलाकों में जलजमाव

दिल्ली में हुई बारिश से टूटा 46 साल का रिकॉर्ड, हवाई अड्डे सहित कई इलाकों में जलजमाव

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:20 PM IST, Published Date : September 11, 2021/7:46 pm IST

नयी दिल्ली, 11 सितंबर (भाषा) राष्ट्रीय राजधानी के कई इलाकों में शनिवार को भारी बारिश दर्ज की गई, जिससे दिल्ली में मानसून के दौरान बारिश का 46 साल का रिकॉर्ड टूट गया। बारिश से कई इलाकों में भारी जल जमाव की स्थिति उत्पन्न हो गई। जलजमाव से दिल्ली हवाई अड्डे पर विमानों का परिचालन प्रभावित हुआ और कई सड़कों पर भारी जाम लग गया और पानी से भरे अंडर पास में कई यात्री अपने वाहनों के साथ फंस गए।

दिल्ली वालों की सुबह बादलों के गड़गड़ाने और बिजली के चमकने के साथ शुरू हुई। मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली में सुबह साढ़े पांच से लेकर अपराह्न ढाई बजे तक 117.9 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। इससे पहले महीने की शुरुआत के लगातार दो दिन 100 मिलीमीटर – एक सितंबर को 112.1 मिमी और दो सितंबर को 117.7 मिमी-से अधिक बारिश दर्ज की गई थी।

लोकनिर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) और नगर निकाय की एजेंसियों को शनिवार दोपहर डेढ बजे तक जलजमाव की 262 शिकायत मिली थीं। दिल्ली के नरेला इलाके में एक पुरानी इमारत गिर गई है। उत्तर दिल्ली नगर निगम ने इस इमारत को पहले ही खतरनाक ढांचा घोषित किया था।

भारी बारिश के कारण हवाईअड्डे के प्रांगण में जलभराव हो गया, तीन उड़ानों को रद्द कर दिया गया और पांच विमानों का मार्ग परिवर्तित कर जयपुर और अहमदाबाद कर दिया गया।

दिल्ली हवाईअड्डे की कई वीडियो सोशल मीडिया पर पोस्ट की गयी जिनमें प्रांगण में कारों को जलमग्न दिखाया गया। वीडियो में लोगों को हवाईअड्डे के प्रवेश द्वार तक पहुंचने के लिए या तो पानी से गुजरते हुए या पानी से बचने के लिए ऊंचाई वाले स्थानों पर खड़े हुए भी देखा गया।

विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने ट्वीट किया कि उन्होंने हवाईअड्डा अधिकारियों से बात की है और ‘‘उन्हें बताया गया कि प्रांगण में भरे पानी की 30 मिनट के भीतर निकासी कर दी गयी।’’

सोशल मीडिया पर आए वीडियो में हवाईअड्डे के पास एयरोसिटी इलाके में भी सुबह जलभराव देखा गया और लोगों को जलमग्न सड़कों से अपनी कारों को निकालने की कोशिश करते हुए देखा गया। इस इलाके में कई लग्जरी होटल स्थित है।

वीडियो पर प्रतिक्रिया देते हुए दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (डायल) ने ट्वीटर पर बताया कि ‘‘अचानक भारी बारिश होने के कारण हवाईअड्डे के प्रांगण में थोड़े समय के लिए जलभराव हो गया।’’

डायल ने बताया कि सुबह नौ बजे से कामकाज सामान्य हो गया है।

सूत्रों ने बताया कि खराब मौसम के कारण शनिवार सुबह हवाईअड्डे से पांच उड़ानों का मार्ग परिवर्तित किया गया। स्पाइसजेट की दो और इंडिगो तथा गो फर्स्ट की एक-एक उड़ानों का मार्ग परिवर्तित कर जयपुर की ओर कर दिया गया है। दुबई से दिल्ली आ रहे एक अंतरराष्ट्रीय विमान का मार्ग परिवर्तित कर अहमदाबाद कर दिया गया है।

उन्होंने यह भी बताया कि दिल्ली से रवाना होने वाली इंडिगो की तीन उड़ानों को खराब मौसम के कारण रद्द कर दिया गया है।

अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली की अग्निशमन सेवा ने पालम अंडरपास में फंसी बस से 40 यात्रियों को सुरक्षित निकाला। यह बस हवाई अड्डे की ओर आ रही थी। उन्होंने बताया कि मदद के लिए पूर्वाह्न 11 बजकर 30 मिनट पर कॉल आया जिसके बाद अग्निशमन की दो गाड़ियों को मौके पर भेजा गया।

दिल्ली अग्निशमन सेवा के निदेशक अतुल गर्ग ने बताया, ” सवारियों से भरी एक बस जलभराव के कारण पालम फ्लाईओवर के अंडरपास में फंस गई। दमकल की दो गाड़ियों को मौके पर भेजा गया और सभी सवारियों को बचा लिया गया और वे सुरक्षित हैं।”

उन्होंने बताया कि बाहरी दिल्ली के मुंडका में टेम्पू और ट्रक में जलजमाव की वजह से फंसे 18 अन्य यात्रियों को भी सुरक्षित निकाला गया।

अधिकारियों ने बताया कि अग्निशमन सेवा को पश्चिमी दिल्ली के मायापुरी मेट्रो स्टेशन से कॉल आया था जिसमें बताया गया कि एक महिला कार में फंस गई है जिसे अग्निशमन सेवा की टीम ने बचाया।

जलजमाव की वजह से आईटीओ, रिंग रोड, मुकरबा चौक, आजादपुर, पुल प्रहालादपुर और रोहतक रोड पर भारी यातायात जाम देखनें को मिला। अधिकारियों ने बताया कि भारी जलजमाव की वजह से पुल प्रह्लादपुर अंडरपास को यातायाता के लिए बंद करना पड़ा है। दिल्ली में पेड़ गिरने की कम से कम 10 घटनाएं सामने आई हैं।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने शनिवार को बताया कि इस साल मानसून के अत्यधिक असामान्य मौसम में दिल्ली में अभी तक 1,100 मिलीमीटर बारिश हुई जो 46 वर्षां में सबसे अधिक तथा पिछले साल दर्ज की गयी बारिश से लगभग दोगुनी है।

आईएमडी के एक अधिकारी ने कहा, ‘‘सफदरजंग वेधशाला ने 1975 के मानसून के मौसम में 1,150 मिलीमीटर बारिश दर्ज की थी। इस साल बारिश पहले ही 1,100 के आंकड़ें को पार कर गयी है और मानसून का मौसम अभी खत्म नहीं हुआ है।’’

आईएमडी के अनुसार, सामान्य तौर पर दिल्ली में मानसून के मौसम के दौरान 648.9 मिमी बारिश दर्ज की जाती है। मानसून का मौसम शुरू होने पर एक जून से 11 सितंबर तक शहर में सामान्य तौर पर 590.2 मिमी बारिश होती है। मानसून 25 सितंबर तक दिल्ली से चला जाता है।

नगर निकायों के अनुसार, डब्ल्यूएचओ बिल्डिंग के पास रिंग रोड, आईटीओ, एनएच-48 (हवाई अड्डा रोड),मोती बाग और आरके पुरम के अलावा मधु विहार, हरी नगर, रोहतक रोड, बदरपुर, सोम विहार, आईपी स्टेशन के समीप रिंग रोड, विकास मार्ग, संगम विहार, महरौली-बदरपुर रोड, पुल प्रह्लादपुर अंडरपास, मुनीरका, राजपुर खुर्द, नांगलोई और किराड़ी समेत अन्य मार्गों पर भी जलभराव देखा गया।

पीडब्ल्यूडी के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि आईपी फ्लाईओवर से डब्ल्यूएचओ बिल्डिंग के बीच रिंग रोड पर जलजमाव की स्थित ‘ भारी बारिश’ और दिल्ली जल बोर्ड (डीजेबी) की सीवर लाइन के ओवरफ्लो होने की वजह से उत्पन्न हुई है।

दिल्ली मेट्रो ने कहा कि जलजमाव की वजह से उसकी सेवाएं प्रभावित नहीं हुई है। खबर आई कि रेड लाइन के शहादरा और शास्त्री पार्क स्टेशन के बीच ऊपर से जा रही उपकरण लाइन (ओएचई) में कुछ खराबी आने के कारण सेवा में विलंब हुआ है।लेकिन अधिकारियों ने बारिश से समस्या आने की पुष्टि नहीं की।

दिल्ली यातायात पुलिस ने लोगों को उन सड़कों से बचने की सलाह दी है, जहां जल जमाव की स्थिति है।

यातायात पुलिस ने ट्वीट किया, ‘‘ राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 48 का गुरुग्राम/परेड रोड क्रॉसिंग पर जल जमाव है। धौला कुंआ से गुरुग्राम जाने वाले वाहन सबसे अधिक प्रभावित हैं। ये वाहन करियाप्पा मार्ग पर दाहिने की ओर मुड़ कर और फिर बांए की ओर थिम्मय्या मार्ग पर थिम्मय्या चौक होते हवाई अड्डा या गुरुग्राम पहुंच सकते हैं।’’

लोगों ने सड़कों पर जलभराव की तस्वीरें और वीडियो सोशल मीडिया पर पोस्ट किए।

ट्विटर पर पोस्ट किए गए एक वीडियो में मधु विहार में कथित तौर पर सड़कों पर जलभराव दिखाया गया है जिसमें कुछ डीटीसी क्लस्टर बसों को पानी में खड़ा दिखाया गया और अन्य यात्री जलमग्न सड़कों से अपने वाहन को निकालते दिखे।

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पिछले महीने शहर की जल निकासी योजना पर बुलाई गई बैठक की अध्यक्षता की थी और कहा था कि राष्ट्रीय राजधानी की ‘जल निकासी प्रणाली को सुधारा जाएगा और इसे विश्वस्तरीय बनाया जाएगा और दिल्ली को जल जमाव की समस्या से मुक्ति मिलेगी। उन्होंने कहा था कि भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान दिल्ली द्वारा सुझाए उपायों से दिल्ली की जलनिकासी व्यवस्था मजबूत और पुख्ता होगी।

मुख्यमंत्री केजरीवाल पर निशाना साधते हुए भाजपा नेता और भारतीय जनता युवा मोर्चा के राष्ट्रीय सचिव तेजिंदर बग्गा ने वीडियो साझा किया जिसमें वह पूर्वोत्तर दिल्ली के भजनपुरा में पानी से भरी सड़कों पर नौका चलाते दिख रहे हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘इस साल मैं ऋषिकेश नौकायन के लिए जाना चाहता था परंतु कोरोना वायरस और लॉकडाउन की वजह से नहीं जा सका। लेकिन मैं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जी को धन्यवाद देता हूं जिन्होंने दिल्ली के हर कोने में नौकायन की व्यवस्था कर दी। उनको इस कारनामे के बोर्ड भी टांगने चाहिए जैसा कि वह हर मामले में करते हैं।’’

भाषा धीरज पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)