‘डेंगू मुक्त राजस्थान’ अभियान बुधवार से, चिकित्साकर्मियों की छुट्टियों पर रोक |

‘डेंगू मुक्त राजस्थान’ अभियान बुधवार से, चिकित्साकर्मियों की छुट्टियों पर रोक

‘डेंगू मुक्त राजस्थान’ अभियान बुधवार से, चिकित्साकर्मियों की छुट्टियों पर रोक

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:15 PM IST, Published Date : October 19, 2021/8:22 pm IST

जयपुर, 19 अक्टूबर (भाषा) डेंगू एवं अन्य मौसमी बीमारियों के बढ़ते प्रकोप के बीच राजस्थान सरकार ने बुधवार से ‘डेंगू मुक्त राजस्थान’ अभियान चलाने का फैसला किया है। इसके तहत सभी जिलों में नियंत्रण कक्ष व विशेष टीमें गठित की गई हैं, साथ ही चिकित्साकर्मियों की छुट्टियों पर भी रोक लगा दी गई है।

एक सरकारी प्रवक्ता ने यह जानकारी देते हुए बताया कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के निर्देश पर राज्य के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने अधिकारियों से 20 अक्टूबर से तीन नवम्बर तक ‘डेंगू मुक्त राजस्थान’ अभियान चलाने को कहा है।

अभियान के तहत सभी जिलों में नियंत्रण कक्ष व त्वरित प्रतिक्रिया बलों का गठन किया गया है। मुख्यमंत्री गहलोत ने एक बयान में कहा कि राज्य सरकार डेंगू, मलेरिया, वायरल फीवर सहित अन्य मौसमी बीमारियों की रोकथाम के प्रति पूरी तरह सजग व गंभीर है तथा इनके उपचार के सभी प्रभावी उपाय किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि डेंगू एवं अन्य मौसमी बीमारियों पर काबू पाने के लिए राज्य में 20 अक्टूबर से 3 नवम्बर तक ‘डेंगू मुक्त राजस्थान’ अभियान चलाया जाएगा।

गहलोत ने इस अभियान को सफल बनाने के लिए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग सहित सभी संबंधित विभागों को बेहतर समन्वय से जुटने के निर्देश दिए हैं।

उन्होंने निर्देश दिए कि जिन जिलों में मौसमी बीमारियों का प्रकोप अधिक है, वहां स्थानीय चिकित्सा प्रशासन की सहायता के लिए नोडल अफसर भेजे जाएं।

इससे पहले चिकित्सा मंत्री डॉ. शर्मा ने मंगलवार को चिकित्सा विभाग के अधिकारियों के साथ मौसमी बीमारियों, कोरोना वायरस रोधी टीकाकरण व जांच तथा ऑक्सीजन संयंत्र आदि की विभागीय तैयारियों व प्रगति की समीक्षा की।

एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि अभियान के तहत सभी जिलों में नियंत्रण कक्ष व त्वरित प्रतिक्रिया बलों का गठन किया गया है तथा चिकित्सा कर्मियों के अवकाश पर रोक लगा दी गई है और प्रभावित जिलों में राज्य स्तर से नोडल अधिकारी भेजे जाएंगे।

उन्होंने अधिकारियों से कहा कि किसी घर में मलेरिया, डेंगू व चिकनगुनिया का रोगी पाए जाने पर आसपास के 50 घरों में लारवा नष्ट करने की गतिविधियां की जाएं।

भाषा कुंज बिहारी प्रशांत

प्रशांत

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)