धामी ने पंतनगर औद्योगिक क्षेत्र का नाम एनडी तिवारी के नाम पर रखने की घोषणा की

धामी ने पंतनगर औद्योगिक क्षेत्र का नाम एनडी तिवारी के नाम पर रखने की घोषणा की

Edited By: , October 18, 2021 / 03:52 PM IST

देहरादून, 18 अक्टूबर (भाषा) उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने पंतनगर स्थित औद्योगिक क्षेत्र का नाम दिवंगत पूर्व मुख्यमंत्री पंडित नारायण दत्त तिवारी के नाम पर रखने की घोषणा की है।

तिवारी की जयंती और पुण्यतिथि की पूर्वसंध्या पर रविवार को यह घोषणा करते हुए धामी ने कहा कि दलगत राजनीति से ऊपर उठकर तिवारी के राज्य के प्रति योगदान को सम्मानित करने और उनके प्रति कृतज्ञता व्यक्त करने के लिए पंतनगर औद्योगिक क्षेत्र का नाम उनके नाम पर रखा जा रहा है ।

धामी ने तिवारी को ‘उत्तराखंड का सपूत’ बताते हुए कहा कि उन्होंने उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के मुख्यमंत्री और केंद्र सरकार के मंत्री के रूप में सदैव प्रदेश के सर्वांगीण विकास हेतु प्रयास किया।

उन्होंने कहा कि तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने जब राज्य को औद्योगिक पैकेज दिया, उस समय तिवारी ही मुख्यमंत्री थे और उन्होंने अपने व्यक्तिगत प्रयासों से नव सृजित उत्तराखंड में औद्योगिक विकास की नींव रखी।

सोमवार को तिवारी की पुण्यतिथि पर मुख्यमंत्री धामी ने उनके चित्र पर पुष्प अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि भी दी ।

‘विकास पुरूष’ के रूप में विख्यात तिवारी उत्तराखंड की पहली निर्वाचित सरकार के मुखिया थे । तिवारी का 93 वर्ष की आयु में 18 अक्टूबर 2018 को निधन हो गया था।

भाषा दीप्ति दीप्ति दीप्ति रंजन

रंजन