भारत व अमेरिका की नौसेनाओं के बीच संवाद से केंद्रित नतीजों का मार्ग प्रशस्त होगा: एडमिरल सिंह |

भारत व अमेरिका की नौसेनाओं के बीच संवाद से केंद्रित नतीजों का मार्ग प्रशस्त होगा: एडमिरल सिंह

भारत व अमेरिका की नौसेनाओं के बीच संवाद से केंद्रित नतीजों का मार्ग प्रशस्त होगा: एडमिरल सिंह

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:03 PM IST, Published Date : October 17, 2021/10:05 pm IST

नयी दिल्ली, 17 अक्टूबर (भाषा) नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह ने रविवार को कहा कि भारत की पांच दिवसीय यात्रा के दौरान अमेरिकी नौसेना के संचालन प्रमुख एडमिरल माइकल गिल्डे की मेजबानी करना एक सम्मान की बात है और दोनों देशों की नौसेनाओं के बीच संवाद से केंद्रित नतीजों का मार्ग प्रशस्त होगा।

गिल्डे 11 से 15 अक्टूबर तक भारत की यात्रा पर थे और इस दौरान उन्होंने सिंह के साथ क्षेत्रीय सुरक्षा परिदृश्य तथा हिंद-प्रशांत की स्थिति सहित विभिन्न मुद्दों पर व्यापक बातचीत की थी।

सिंह ने भारतीय नौसेना के ट्विटर एकाउंट पर कहा, ‘अमेरिकी नौसेना के संचालन प्रमुख की मेजबानी करना सम्मान की बात है।’ उन्होंने कहा कि पिछले कुछ वर्षों में हमारी नौसेनाओं के बीच रणनीतिक साझेदारी और संवाद में वृद्धि हुई है। उन्होंने कहा, ‘मुझे भरोसा है कि हमारे संवाद से केंद्रित नतीजों के लिए मार्ग प्रशस्त होगा और हमारे संबंध और भी आगे बढ़ेंगे।’’

पिछले कुछ वर्षों में भारत व अमेरिका के रक्षा संबंध प्रगाढ़ हुए हैं। जून 2016 में, अमेरिका ने भारत को ‘प्रमुख रक्षा भागीदार’ बताया था। दोनों देशों ने पिछले कुछ वर्षों में कई महत्वपूर्ण रक्षा और सुरक्षा समझौते भी किए हैं।

भाषा अविनाश दिलीप

दिलीप

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers