द्रौपदी मुर्मू ने पूर्वोत्तर के राज्यों में राष्ट्रपति चुनाव के लिए प्रचार किया |

द्रौपदी मुर्मू ने पूर्वोत्तर के राज्यों में राष्ट्रपति चुनाव के लिए प्रचार किया

द्रौपदी मुर्मू ने पूर्वोत्तर के राज्यों में राष्ट्रपति चुनाव के लिए प्रचार किया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:00 PM IST, Published Date : July 7, 2022/1:36 am IST

शिलांग/इटानगर/गुवाहाटी, छह जुलाई (भाषा) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) की राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू ने बुधवार को पूर्वोत्तर राज्यों –मेघालय, अरुणाचल प्रदेश और नगालैंड का दौरा किया तथा वहां के सांसदों एवं विधायकों से 18 जुलाई को होने वाले चुनाव के लिए समर्थन मांगा।

मुर्मू मंगलवार रात असम पहुंची थीं। वह आज सुबह तीन राज्यों के एक दिवसीय दौरे के लिए रवाना हो गयीं।

सूत्रों ने बताया कि मुर्मू ने अरुणाचल प्रदेश के सत्तारूढ़ दल भाजपा और इसके गठबंधन सहयोगियों – एनपीपी और जद (यू) – के सांसदों और विधायकों के साथ बैठक कर राष्ट्रपति चुनाव के लिए समर्थन मांगा। उन्होंने बताया कि बैठक के दौरान तीन निर्दलीय विधायक भी मौजूद रहे।मुर्मू ने अरुणाचल के राज्यपाल ब्रिगेडियर (सेवानिवृत्त) डॉ बी.डी. मिश्रा से भी मुलाकात की।

मुर्मू विशेष विमान के जरिये शिलांग हवाई अड्डा पहुंची। उनके साथ केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल, केंद्रीय राज्यमंत्री प्रतिमा भौमिक और भाजपा प्रवक्ता संबित पात्रा भी थे।

हवाई अड्डे पर मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड के संगमा, विधानसभा अध्यक्ष मेतबाह लिंगदोह, भाजपा के मंत्री सनबोर सुलाई ने मुर्मू की अगवानी की।

बाद में मुर्मू ने बैठक के दौरान विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं को संबोधित किया। इस दौरान सोनोवाल और भौमिक भी उपस्थित रहे। बैठक के दौरान तृणमूल कांग्रेस के विधायक एच.एम. शांगप्लियांग भी मौजूद रहे।

मेघालय दौरे पर उन्होंने राष्ट्रपति चुनाव के लिए, राज्य में सत्तारूढ़ ‘मेघालय लोकतांत्रिक गठबंधन’ (एमडीए) के विधायकों का समर्थन मांगा। मुख्यमंत्री कोनराड के. संगमा ने यह जानकारी दी।

संगमा ने मुर्मू को समर्थन देने का आह्वान करते हुए कहा कि वह देश में प्रत्येक आदिवासी का प्रतिनिधित्व करती हैं। उन्होंने कहा कि मेघालय ने राष्ट्रपति चुनाव के लिए मुर्म के प्रति अपना समर्थन जताया है।

मेघालय में 60 सदस्यीय विधानसभा में भारतीय जनता पार्टी के दो विधायक हैं। राज्य में भाजपा नेशनल पीपुल्स पार्टी की अगुवाई वाले गठबंधन में शामिल है।

सत्तारूढ़ गठबंधन में सूत्रों ने बताया कि कांग्रेस के पांच निलंबित विधायक मुर्मू के समर्थन में वोट दे सकते हैं। इन विधायकों ने एमडीए सरकार को समर्थन देने का आह्वान किया था।

विधानसभा में विपक्षी दल तृणमूल कांग्रेस के 12 विधायक हैं। एनपीपी और कांग्रेस का लोकसभा में एक-एक सांसद है जबकि एनपीपी का राज्यसभा में भी एक सदस्य है।

इसके बाद वह नगालैंड पहुंचीं और सत्तारूढ़ यूनाइटेड डेमोक्रेटिक अलायंस के विधायकों से मुलाकात की। उन्होंने मुख्यमंत्री नीफियू रियो, उप मुख्यमंत्री वाई पैटन आदि नेताओं समेत विधायकों से मुलाकात की।

भाषा वैभव राजकुमार

राजकुमार

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)