राष्ट्रपति चुनाव जीतने के लिए द्रौपदी मुर्मू ने बहुमत का आंकड़ा पार किया |

राष्ट्रपति चुनाव जीतने के लिए द्रौपदी मुर्मू ने बहुमत का आंकड़ा पार किया

राष्ट्रपति चुनाव जीतने के लिए द्रौपदी मुर्मू ने बहुमत का आंकड़ा पार किया

: , July 21, 2022 / 09:13 PM IST

नयी दिल्ली, 21 जुलाई (भाषा) राष्ट्रपति चुनाव में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू ने बृहस्पतिवार को तीसरे दौर की मतगणना के बाद अपने प्रतिद्वंद्वी यशवंत सिन्हा पर जीत हासिल करने के लिए महत्वपूर्ण 50 प्रतिशत का आंकड़ा पार कर लिया।

सभी मतों की गिनती के बाद उनकी जीत की आधिकारिक घोषणा होने की उम्मीद है, लेकिन उन्हें पहले ही 5,77,777 मत मिल चुके हैं, जो 18 जुलाई को हुए चुनाव में डाले गए कुल वैध वोटों के आधे से अधिक है।

निर्वाचन अधिकारी पी. सी. मोदी ने घोषणा की कि मुर्मू को पहले ही कुल मान्य वोटों के 53 प्रतिशत से अधिक प्राप्त हो चुके है। दस राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में मतों की गिनती अभी चल रही है।

सूत्रों ने कहा कि विपक्षी दलों के 17 सांसदों ने उनके समर्थन में ‘क्रॉस वोटिंग’ की है।

आंध्र प्रदेश के सभी विधायकों ने मुर्मू के पक्ष में मतदान किया, जबकि अरुणाचल प्रदेश में उन्हें चार को छोड़कर सभी विधायकों के मत मिले।

अधिकारियों ने कहा कि राजग उम्मीदवार को तीनों दौर की मतगणना में दो-तिहाई वोट मिले। अब तक 20 राज्यों में और सांसदों द्वारा डाले गए मतों की गिनती हो चुकी है। अभी 10 और राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में मतों की गिनती की जा रही है।

राष्ट्रपति चुनाव में विपक्ष के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा ने बृहस्पतिवार को अपनी हार स्वीकार करते हुए मुर्मू को बधाई दी। उन्होंने कहा कि हर भारतीय उम्मीद करता है कि 15वें राष्ट्रपति के रूप में वह बिना किसी डर या पक्षपात के ‘‘संविधान के संरक्षक’’ के रूप में कार्य करेंगी।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने राष्ट्रपति चुनाव में जीत हासिल करने पर मुर्मू को बधाई दी और कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव में पूर्वी भारत के सुदूर हिस्से से ताल्लुक रखने वाली एक आदिवासी समुदाय में जन्मी नेता को राष्ट्रपति निर्वाचित कर भारत ने इतिहास रच दिया है।

केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह ने राष्ट्रपति चुनाव में मुर्मू की “प्रभावशाली” जीत पर उन्हें बधाई दी और कहा कि उनकी विजय भारतीय लोकतंत्र की मजबूती का संकेत है।

जिन राज्यों में मतों की गिनती हुई उनमें आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, असम, बिहार, छत्तीसगढ़, गोवा, गुजरात, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, झारखंड, कर्नाटक, महाराष्ट्र, पंजाब और ओडिशा शामिल हैं।

भाषा

देवेंद्र नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

#HarGharTiranga