नयी दिल्ली, तीन फरवरी (भाषा) वर्ष 2024 में नौ विधानसभा चुनावों और अगले साल लोकसभा चुनाव की तैयारी में जुटा निर्वाचन आयोग (ईसी) नवोन्मेषी संचार रणनीतियों के माध्यम मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लक्ष्य को लेकर आगे बढ़ रहा है।
अपनी एक ऐसी ही पहल के तहत निर्वाचन आयोग ने सुभाष घई फाउंडेशन के साथ हाथ मिलाकर ‘मैं भारत हूं, हम भारत के मतदाता हैं’ गाने का निर्माण किया है जिसमें विभिन्न क्षेत्रों की हस्तियां लोगों से वोट डालने एवं अपना संवैधानिक दायित्व पूरा करने की अपील कर रही हैं।
आयोग ने शुक्रवार को कहा कि इस गाने पर सोशल मीडिया पर हस्तियों और प्रभाव रखने वालों द्वारा ध्यान दिया जाने लगा है।
आयोग ने कहा, ‘‘लांच होने के हफ्ते भर के अंदर इस गाने के हिंदी और एवं अन्य भाषाई संस्करणों को सोशल मीडिया मंचों–फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर और यूट्यूब पर साढे तीन लाख से अधिक व्यूज और 5.6 लाख से अधिक इंप्रेशंस मिल चुके हैं।’’
यह गाना निर्वाचन आयोग की मतदाता शिक्षण एवं मतदान सहभागिता कार्यक्रम की एक पहल है जिसका लक्ष्य सभी श्रेणियों के मतदाताओं की सहभागिता बढ़ाने के लिए रणनीतियां एवं कार्ययोजना पर ध्यान देना है।
भाषा राजकुमार अमित
अमित
(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)