मतदाताओं की समावेशी भागीदारी पर अंतरराष्ट्रीय वेबिनार आयोजित करेगा निर्वाचन आयोग

मतदाताओं की समावेशी भागीदारी पर अंतरराष्ट्रीय वेबिनार आयोजित करेगा निर्वाचन आयोग

Edited By: , November 25, 2021 / 04:03 PM IST

नयी दिल्ली, 25 नवंबर (भाषा) निर्वाचन आयोग मतदाताओं की समावेशी भागीदारी पर शुक्रवार को एक अंतरराष्ट्रीय वेबिनार की मेजबानी करेगा, जिसमें चुनाव प्रबंधन वाले निकाय मतदान में महिलाओं, दिव्यांगजन और वरिष्ठ नागरिकों की भागीदारी बढ़ाने के लिए अपनाए जाने वाले सर्वश्रेष्ठ तरीकों पर विचार-विमर्श करेंगे।

आयोग ‘एसोसिएशन ऑफ वर्ल्ड इलेक्शन बॉडीज’ (ए-डब्ल्यूईबी) की उसकी अध्यक्षता के दो साल पूरे होने के अवसर पर यह कार्यक्रम आयोजित करेगा।

आयोग ने एक बयान में बताया कि चार अंतरराष्ट्रीय संगठनों – इंटरनेशनल आइडिया, इंटरनेशनल फाउंडेशन ऑफ इलेक्टोरल सिस्टम (आईएफईएस), एसोसिएशन ऑफ वर्ल्ड इलेक्शन बॉडीज (ए-डब्ल्यूईबी) और यूरोपियन सेंटर फॉर इलेक्शन और दुनियाभर के 24 देशों के करीब 100 प्रतिनिधि इस वेबिनार में भाग लेंगे। इस वेबिनार में करीब 20 राजनयिकों के भी भाग लेने की उम्मीद है।

पहले सत्र की सह-अध्यक्षता मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुशील चंद्रा, मॉरीशस के निर्वाचन आयुक्त मोहम्मद इरफान अब्दुल रहमान और बांग्लादेश के मुख्य निर्वाचन आयुक्त के एम नूरुल हुडा करेंगे। दूसरे सत्र की सह-अध्यक्षता निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार और भूटान के निर्वाचन आयोग के आयुक्त दाशो उग्येन चेवांग करेंगे। तीसरे सत्र की सह-अध्यक्षता निर्वाचन आयुक्त अनूप चंद्र पांडे और श्रीलंका के निर्वाचन आयोग के सदस्य एम एम मोहम्मद करेंगे।

बयान में कहा गया, ‘‘यह अंतरराष्ट्रीय वेबिनार सभी प्रतिभागियों को महिलाओं, दिव्यांगजन और वृद्धजन की चुनावी भागीदारी बढ़ाने के लिए अपनाए जा सकने वाले सर्वश्रेष्ठ तरीकों और पहलों पर विचारों का आदान-प्रदान करने और एक-दूसरे के अनुभवों से सीखने का अवसर प्रदान करेगा।’’

भाषा सिम्मी पवनेश

पवनेश