प्रतिष्ठित असमिया कवि सनंत तांती का 69 वर्ष की उम्र में निधन

प्रतिष्ठित असमिया कवि सनंत तांती का 69 वर्ष की उम्र में निधन

Edited By: , November 25, 2021 / 03:32 PM IST

गुवाहाटी, 25 नवंबर (भाषा) साहित्य अकादमी पुरस्कार विजेता असमिया कवि सनंत तांती का बृहस्पतिवार को दिल्ली के एक निजी अस्पताल में निधन हो गया। 69 वर्षीय कवि लंबे समय से बीमार थे।

उनके एक करीबी सहयोगी ने बताया कि तांती कैंसर से जूझ रहे थे और लंबे अरसे से उनका इलाज चल रहा था। उनके परिवार में उनकी पत्नी और दो बेटे हैं।

तांती को उनके कविता संग्रह ‘कैलोइर दिनतो अमार होबो’ (कल का दिन हमारा होगा) के लिए 2016 में साहित्य अकादमी पुरस्कार से नवाज़ा गया था।

उन्होंने 1971 में जोरहाट में असम चाय कर्मचारी भविष्य निधि संगठन में एक कर्मी के तौर पर अपने करियर की शुरुआत की थी और 2012 में उप भविष्य निधि आयुक्त के पद से सेवानिवृत्त हुए थे।

केंद्रीय पत्तन, पोत परिहवन और जलमार्ग मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने तांती के निधन पर दुख जताते हुए कहा कि ‘कैलोइर दिनतो अमार होबो’ ने असम के साहित्य को समृद्ध किया है। उन्होंने एक बयान में कहा, “ उनकी कविताओं में जीवन और समाज के यथार्थवादी दृश्यों को दर्शाया गया है। उन्होंने अपने लेखन के माध्यम से एक जागरूक नागरिक की भूमिका निभाई। उनके निधन से एक चमकता सितारा अस्त हो गया है।”

मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने शोक व्यक्त करते हुए कहा कि उनके योगदान को राज्य के लोग हमेशा याद रखेंगे। असम कांग्रेस अध्यक्ष भूपेन कुमार बोरा ने भी तांती को श्रद्धांजलि दी और कहा कि यह असमिया साहित्य जगत के लिए अपूरणीय क्षति है।

भाषा

नोमान अविनाश

अविनाश