भारत की तरफ आंख उठाने से भी डरेगा दुश्मन देश! रूस देने जा रहा दुनिया का सबसे खतरनाक हथियार |

भारत की तरफ आंख उठाने से भी डरेगा दुश्मन देश! रूस देने जा रहा दुनिया का सबसे खतरनाक हथियार

रूस के साथ एस-400 और हाइपरसोनिक वेपन टेक्‍नोलॉजी की डील होने के बाद इस डील का होना दोनों देशों के मजबूत होते रिश्‍तों को भी बताता है। अभी तक हालांकि दोनों देशों की तरफ से इस पर कुछ भी नहीं कहा गया है।

Edited By: , August 9, 2022 / 05:11 PM IST

russia india deal: मॉस्‍कोः भारतीय वायुसेना रूस के साथ एक बड़ा सौदा करने जा रहा है। भारतीय रक्षा सूत्रों की तरफ से बताया गया है कि पीएमओ की तरफ से मंजूरी मिलने के बाद आईएएफ को रूस का सबसे खतरनाक बॉम्‍बर जेट मिल सकता है। ये जेट टीयू-160 है और इसे ’सफेद हंस’ भी कहा जाता है। ये जेट दुनिया का सबसे एडवांस्‍ड बॉम्‍बर जेट है और इसे हासिल करने का मतलब वायुसेना की ताकत को दोगुना बढ़ाना है।

रूस के साथ एस-400 और हाइपरसोनिक वेपन टेक्‍नोलॉजी की डील होने के बाद इस डील का होना दोनों देशों के मजबूत होते रिश्‍तों को भी बताता है। अभी तक हालांकि दोनों देशों की तरफ से इस पर कुछ भी नहीं कहा गया है। रूस का ये बॉम्‍बर जेट भारत को मिलेगा, इस बारे में पूर्व वायुसेना प्रमुख अरूप राहा ने अपने एक भाषण में इशारा दिया था। उन्‍होंने चाणक्‍य फाउंडेशन में एक भाषण देते हुए इस तरफ इशारा किया और फिर इस बारे में पुष्टि की थी।

read more:  नाबालिग से संबंध बनाने छात्र के मुहल्ले में रहने लगी टीचर, तीन साल तक किया यौन शोषण

russia india deal: ये बॉम्‍बर जेट एक हाइपरसोनिक ग्‍लाइड वेपन है। इसे टोपलोव टीयू-160 कहा जाता है। नाटो ने इसे ब्‍लैक जेक नाम दिया है। रक्षा विशेषज्ञों के मुताबिक ये एक सुपरसोनिक जेट है जिसे सन् 1970 में डिजाइन किया गया था। साल 1987 में ये सेवा में आया और सोवियत संघ के लिए डिजाइन किया गया आखिर स्‍ट्रैटेजिक बॉम्‍बर जेट बना। टीयू-160 के पूरे बेड़े को कई बार अपग्रेड किया गया है।

read more:  वित्त मंत्रालय ने पीएफआरडीए चेयरपर्सन पद के लिए आवेदन आमंत्रित किए

साल 2000 से इस जेट में कई तरह के इलेक्‍ट्रॉनिक सिस्‍टम इंस्‍टॉल किए जा रहे हैं। दिसंबर 2014 में अपग्रेडेड एयरक्राफ्ट की पहली डिलीवरी की गई थी। भारत के पास अभी तक कोई भी बॉम्‍बर जेट नहीं है और अगर ये जेट देश को मिलता है तो ये सबसे पहला होगा।