2017 में चर्चा में रहने वाले आस्था के कातिल | Faith murderer living in the discussion in 2017

2017 में चर्चा में रहने वाले आस्था के कातिल

2017 में चर्चा में रहने वाले आस्था के कातिल

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:00 PM IST, Published Date : December 29, 2017/9:10 am IST

आस्था, भक्ति वाले हमारे  देश में  समय-समय पर मुखौटों में छिपे ऐसे चेहरे भी देखने को मिलते रहे हैं, जिनके काले कारनामों के बारे में किसी ने अंदाजा तक नहीं लगाया होता है। इनकी करतूतें ये सोचने पर मजबूर करती हैं कि आखिर कैसे कोई धर्मगुरू, बाबा, तपस्वी का चोला पहनकर भोली-भाली जनता को एक ऐसे भ्रम जाल में बांधने में सफल हो जाता है, जिसके लाखों अनुयायी बन जाते हैं और जिनकी नजर में ये भगवान तक का दर्जा हासिल कर लेते हैं। एक बहुत लंबी फेहरिस्त है ऐसे लोगों की और इस आलेख में हम आपको एक-एक कर दिलाएंगे उनकी याद, लेकिन सबसे पहले आपके सामने लाते हैं वो चेहरे, जो 2017 में  सबसे ज्यादा चर्चा में रहे, तो आइए बात करते हैं आस्था के कातिलों की, 

सबसे पहले चर्चा करते हैं डेरा सच्चा सौदा के बाबा गुरमीत रामरहीम सिंह की अपने भक्तों का हुजूम खड़े किये हुए बाबा राम रहीम अपनी फिल्म ,अपने पहनावे और सेक्स स्कैंडल के लिए इस साल सबसे अधिक चर्चा में रहे। राम रहीम के इतने ज्यादा अनुयायी थे की जब उनके कारनामों का काला चिठा सामने भी आ गया तो भक्त उन्हें अपराधी मानने ही तैयार नहीं थे। सरकार के सख्त रवैये के बाद उन्हें अगस्त 2017 में पंचकूला की सीबीआई अदालत द्वारा बलात्‍कार के एक मामले में दोषी ठहराए जाने के साथ साथ पत्रकार की हत्या ,सेवादार की हत्या ,शिष्या का शारीरिक शोषण के साथ कई मामले में दोषी पाए जाने पर जेल भेजा गया.

ये भी पढ़े – मॉडल मरीना कुंवर ने राम रहीम पर लगाए गंभीर आरोप

हाल ही में रोहणी के विजय विहार से वीरेंद्र देव को गरिफ्तार किया गया जो खुद को अध्यात्म गुरु कहता है. खुद  को भगवान का अवतार कहता है.और  रोहणी में ही अपने  आध्यात्मिक विश्वविद्यालय का संचालन करता है. जहां महिलाएं, युवतियां बड़ी संख्या में रहती हैं.बहुत दिनों से शिकायत के बाद ये बात सामने आई कि कॉलोनी के बीच चारों तरफ से बंद इस इमारत में स्थित आध्यात्म विश्वविद्यालय आश्रम में बांटी जाती है ‘अश्लीलता’. आश्रम में लड़कियों को दिया जाता है ड्रग्स. दे के साथ ही साथ सेक्स रैकेट भी चलता था। संस्थान पर एक एनजीओ ने लड़कियों और महिलाओं को उसी ढंग से बंधक बनाकर रखने का आरोप लगाया था, जैसे हालात हरियाणा में गुरमीत राम रहीम के आश्रम में देखने को मिले थे. फिलहाल इस मामले में दो लोगों को हिरासत में लिया गया है. साथ ही सीबीआई जांच के आदेश भी दे दिए गए हैं.

ये भी पढ़े – बलात्कार के आरोप पर खुद को नपुंसक बताने वाला फलाहारी बाबा गिरफ्तार

फलाहारी बाबा जिन पर बिलासपुर की एक युवती ने यौन शोषण का केस लगाया है जो अभी जेल में है। राजस्थान के कथित संत कौशलेंद्र फलाहारी महाराज पर 21 साल की युवती ने आरोप लगाया है कि बाबा ने अलवर के आश्रम में उनके साथ यौन दुष्कर्म किया. पुलिस में दर्ज रिपोर्ट के अनुसार बाबा ने उसे रात को अपने कमरे में बुलाया और उसके साथ बलात्कार करने की कोशिश भी की लेकिन पीड़िता के मुताबिक, रात में युवती जब बाबा के कमरे में पहुंची, तो उसने अंदर से दरवाजा बंद कर दिया. पीड़िता के साथ छेड़खानी करते हुए रेप की कोशिश करने लगा. उसी समय किसी ने बाहर से दरवाजा खटखटा दिया. बाबा की पकड़ ढीली होने से लड़की तुरंत उसके चंगुल से छूटकर कमरे से भाग गई. लेकिन बाबा के प्रभुत्व के डर से उसने मुंह बंद रखा.रेप केस में राम रहीम के जेल जाने के बाद पीड़िता के अंदर हिम्मत आई. उसने हिम्मत जुटाकर फलाहारी बाबा को सबक सिखाने की ठान ली. इसके बाद उसने अपने भाई के साथ थाने जाकर केस दर्ज कराया. और अभी फलाहारी बाबा अलवर जेल में हैं. 

 

ये केस यूपी से लेकर छत्तीसगढ़ तक जुड़ा है। बस्ती का संतकुटीर आश्रम प्रमुख बाबा स्वामी सच्चिदानंद समेत 4 महंतों पर आश्रम की साध्वियों ने सामूहिक दुष्कर्म का आरोप लगाया है इस आश्रम में रह रहीं 2 साधवियां बस्ती की है और 2 छत्तीसगढ़ की निवासी हैं। साध्वियों ने आरोप लगाया है कि आश्रम के स्वामी सच्चिदानंद और अन्य महंतों ने उनके साथ पहले मारपीट की फिर गैंगरेप किया।मामला सदर कोतवाली इलाके के अमहट घाट के पास बने संत कुटीर धाम आश्रम का है। जहां भक्ती के नाम पर साध्वियों से शोषण का मामला सामने आया है.

इस आश्रम में रह रही 4 साध्वियों ने आश्रम के स्वामी सच्चिदानंद परम चेतनानंद, ज्ञान बैराज्ञया नंद, विश्वासानंद पर उन्हें बंधक बना कर गैंगरेप करने व मारपीट करने का आरोप लगाया है.पीड़ित साध्वियों ने बताया कि आश्रम में उन के साथ रेप किया जाता था और मना करने पर रस्सी में बांध कर बहुत यातनाएं दी जाती थी। एक दिन वह किसी तरह से आश्रम से भाग निकली और एसपी आफिस जाकर शिकायत दी।थाने में पहुंचकर साध्वियों ने आपबीती सुना कर न्याय की गुहार लगाई है। एसपी ने इस मामले की गंभीरता को देखते हुए मुकदमा दर्ज कर जांच के आदेश दिए। इसके बाद पुलिस ने आश्रम पहुंच कर मामले की जांच शुरू कर दी है। साथ ही पीड़ित साध्वियों का मेडिकल भी कराया जा रहा है।पीड़ित साध्वियों ने बताया कि कई प्रदेशों में बाबा का आश्रम चलता है, जिनमें दिल्ली नरेला गोगा मोड़ संत लोक आश्रम, ब्रजघाट गढ़ मुक्तेश्वर आश्रम, बिहार के नवादा जिले में ग्राम सूडी में संत कुटीर आश्रम, बिहार में काकोलत मार्ग पर संत कुटीर आश्रम, मुम्बई के किथौरी रोड बिरार स्टेशन मोहक सीटीसी बिल्डिंग में आश्रम के साथ-साथ कई अन्य जगहों पर भी बाबा के आश्रम हैं।इन आश्रम में प्रमिला बाई और कमला बाई लड़कियों को बहला फुसला कर शोषण के लिए तैयार करती हैं और जो लड़की मान जाती हैं उसका शोषण किया जाता है। विरोध करने वाली लड़की को मारपीट कर जबरन हवस का शिकार बनाया जाता है।पीड़ित साध्वियों ने पुलिस को दी शिकायत में ये भी आरोप लगाया है कि बाब नाम बदल कर अपराध करता है। इसके खिलाफ बस्ती में दयानंद के नाम से मुकदमा चल रहा है, इसी के बाद से इसने अपना नाम बदल कर सच्चिदानंद कर लिया।

 

 

 

 

IBC24 WEB TEAM