फारूक अब्दुल्ला ने रोशनी योजना को लेकर सत्यपाल मलिक के आरोपों को खारिज किया |

फारूक अब्दुल्ला ने रोशनी योजना को लेकर सत्यपाल मलिक के आरोपों को खारिज किया

फारूक अब्दुल्ला ने रोशनी योजना को लेकर सत्यपाल मलिक के आरोपों को खारिज किया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:02 PM IST, Published Date : October 21, 2021/8:08 pm IST

जम्मू, 21 अक्टूबर (भाषा) नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला ने बृहस्पतिवार को जम्मू-कश्मीर के पूर्व राज्यपाल सत्य पाल मलिक के इस आरोप को ‘झूठ’ बताकर खारिज कर दिया कि वह और उनके बेटे उमर अब्दुल्ला रोशनी योजना के लाभार्थी थे।

वायरल हुई एक वीडियो क्लिप में, मलिक को कथित तौर पर यह दावा करते हुए देखा जा सकता है कि अब्दुल्ला और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की प्रमुख महबूबा मुफ्ती को रोशनी योजना के तहत भूखंड मिले थे।

फारूक अब्दुल्ला ने मलिक के आरोप को झूठ बताते हुए खारिज कर दिया।

मलिक अनुच्छेद 370 निरस्त किये जाने के समय जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल थे। अब वह मेघालय के राज्यपाल हैं।

अब्दुल्ला ने यहां अपने पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा, ‘पहले उन्होंने (मलिक) हमसे झूठ बोला कि अनुच्छेद 370 को खत्म नहीं किया जाएगा। यह जारी रहेगा। बाद में उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने उनसे कहा था कि केवल अनुच्छेद 35-ए को हटाया जाएगा, धारा 370 नहीं। वह झूठ बोलते हैं।’

अब्दुल्ला ने कहा कि जम्मू-कश्मीर समेत पूरे देश में झूठ फैलाया जा रहा है।

गौरतलब है कि रोशनी अधिनियम फारूक अब्दुल्ला की सरकार में लागू किया गया था, जिसमें राज्य सरकार की जमीन के कब्जेदार को शुल्क देकर मालिकाना हक देने का प्रावधान था। इस योजना से प्राप्त राशि का इस्तेमाल राज्य की जल विद्युत परियोजनाओं पर खर्च किया जाना था।

हालांकि, जम्मू-कश्मीर उच्च न्यायालय ने इस कानून को गैर-कानूनी करार देकर रद्द कर दिया था और लाभार्थियों की जांच करने की जिम्मेदारी केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) को सौंप दी।

पिछले साल नवंबर में, जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने पूर्व मुख्यमंत्रियों फारूक अब्दुल्ला और उमर अब्दुल्ला को योजना लाभार्थियों की सूची में नामित किया और आरोप लगाया कि जम्मू में अवैध रूप से कब्जा की गई भूमि पर एक घर बनाया गया था। हालांकि फारूक और उमर ने इसका खंडन किया था।

नेशनल कांफ्रेस (नेकां) के जम्मू के कुछ नेताओं के पार्टी छोड़ने पर फारूक अब्दुल्ला ने कहा कि इस तरह के घटनाक्रम से पार्टी पर कोई असर नहीं पड़ेगा।

उन्होंने कहा, ‘नेकां कभी नहीं मरेगी… जम्मू-कश्मीर को केवल नेकां ही बचाएगी। भाजपा और आरएसएस का सफाया हो जाएगा।’

भाषा

जोहेब नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers