गोवा के पूर्व मंत्री ने महादयी नदी पर कर्नाटक के रुख को लेकर उसकी तुलना दुर्योधन से की |

गोवा के पूर्व मंत्री ने महादयी नदी पर कर्नाटक के रुख को लेकर उसकी तुलना दुर्योधन से की

गोवा के पूर्व मंत्री ने महादयी नदी पर कर्नाटक के रुख को लेकर उसकी तुलना दुर्योधन से की

:   Modified Date:  January 27, 2023 / 04:07 PM IST, Published Date : January 27, 2023/4:07 pm IST

पणजी, 27 जनवरी (भाषा) गोवा के पूर्व मंत्री एवं भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता दयानंद मांडरेकर ने शुक्रवार को महादयी नदी विवाद पर कर्नाटक के रुख की तुलना महाकाव्य महाभारत के दुर्योधन के रवैये से की, जिसने पांडवों को कोई क्षेत्र देने से इनकार कर दिया और ‘‘सभी को धमकाया था।’’

राज्य के पूर्व जल संसाधन मंत्री महादयी जल मुद्दे पर पूर्व विधायकों की एक सभा को संबोधित कर रहे थे, जहां गोवा के विधानसभा अध्यक्ष रमेश तावडकर मौजूद थे।

2012 और 2017 के बीच मनोहर पर्रिकर के नेतृत्व वाली कैबिनेट में मंत्री रहे मांडरेकर ने कहा, ‘‘गोवा और कर्नाटक पड़ोसी हैं। हमारे गांव में, हम अपने पड़ोसियों के साथ अच्छे संबंध रखते हैं, क्योंकि हम अच्छे और बुरे समय में उन पर भरोसा करते हैं।’’

महादयी नदी के पानी के बंटवारे को लेकर गोवा और कर्नाटक के बीच कई वर्षों से विवाद है। गोवा ने महादयी नदी की कलसा और बंडुरी सहायक नदियों पर बांध बनाने के कर्नाटक के प्रस्ताव पर आपत्ति जताई है।

भाजपा नेता मांडरेकर ने कहा, ‘‘हालांकि कर्नाटक के रवैये को देखते हुए, मुझे महाभारत काल याद आता है …दुर्योधन ने कहा था कि वह पांडवों को एक सूई की नोंक के बराबर भी जमीन नहीं देगा। वह सभी को धमका रहा था।’’ उन्होंने कहा कि पड़ोसी राज्य को यह समझना चाहिए कि यहां लोकतंत्र है।

केंद्रीय जल आयोग ने हाल ही में दो बांधों के निर्माण के लिए कर्नाटक द्वारा प्रस्तुत एक विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) को मंजूरी दे दी है, जिस पर गोवा सरकार ने आपत्ति जताई है।

गोवा सरकार ने दलील दी है कि कर्नाटक नदी के पानी को मोड़ नहीं सकता क्योंकि यह महादयी वन्यजीव अभयारण्य से होकर गुजरती है, जो उत्तरी गोवा में स्थित है।

इस हफ्ते की शुरुआत में, मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने कहा था कि राज्य सरकार महादयी नदी के जल के लिए जारी विवाद में जीत हासिल करेगी, क्योंकि वह इसके लिए कानूनी, तकनीकी और राजनीतिक मोर्चों पर प्रयास कर रही है और कोई कसर नहीं छोड़ रही।

भाषा अमित पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)