दिल्ली के शालीमार बाग में नये सरकारी अस्पताल की आधारशिला रखी गयी |

दिल्ली के शालीमार बाग में नये सरकारी अस्पताल की आधारशिला रखी गयी

दिल्ली के शालीमार बाग में नये सरकारी अस्पताल की आधारशिला रखी गयी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:31 PM IST, Published Date : October 17, 2021/3:34 pm IST

नयी दिल्ली, 17 अक्टूबर (भाषा) दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने यहां शालीमार बाग में 1430 बिस्तरों वाले सरकारी अस्पताल की आधारशिला रखी और कहा कि अगले छह महीने में यह अस्पताल बनकर तैयार हो जाएगा।

शालीमार बाग में अस्पताल के निर्माण स्थल पर एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए केजरीवाल ने कहा कि कोरोना वायरस महामारी की दूसरी लहर के दौरान शहर में अस्पतालों में बिस्तरों, आईसीयू शैय्याओं एवं चिकित्सीय ऑक्सीजन की बड़ी कमी नजर आयी।

उन्होंने कहा, ‘‘ जिम्मेदार सरकार होने के नाते हम (कोविड-19 की संभावित) तीसरी लहर के सिलसिले में सभी महत्वपूर्ण कदम उठा रहे हैं। आज (रविवार को) मैंने यहां 1430 बिस्तरों वाले इस नये सरकारी अस्पताल की आधारशिला रखी है। ये सारे आईसीयू बिस्तर होंगे और हर शैय्या के साथ ऑक्सीजन आपूर्ति की सुविधा होगी।’’

उन्होंने कहा कि सरकार शहर में कुल 6800 बिस्तरों की क्षमता वाले सात नये अस्पतालों का निर्माण करवा रही है जिससे शहर में स्वास्थ्य अवसंरचना एवं चिकित्सा सुविधा को बल मिलेगा।

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन एवं शालीमाग बाग की विधायक बंदना कुमारी भी इस मौके पर मौजूद थीं।

मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि सरकार अंतरराष्ट्रीय मापदंडों के अनुसार इन अस्पतालों को बनायेगी। उन्होंने कहा कि सरकार स्वास्थ्य सूचना प्रबंधन प्रणाली (एचआईएमएस) लागू करेगी जिससे विश्व स्तरीय चिकित्सा सुविधाएं मिलने में मदद होगी।

उन्होंने कहा, ‘‘एचआईएमएस के जरिए सरकार के पास नागिरकों के सभी चिकित्सा संबंधी आंकड़े होंगे और लोग सरकारी अस्पतालों में डॉक्टरों के साथ ऑनलाइन समय बुक करा पाएंगे। इससे अस्पतालों में भीड़भीड़ खत्म होगी।

केजरीवाल ने कहा, ‘‘ हम नागिरकों के बीच स्वास्थ्य कार्ड भी वितरित करेंगे। लोग इन कार्डों से अस्पतालों में मुफ्त इलाज करा पायेंगे।’’

भाषा राजकुमार प्रशांत

प्रशांत

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)