जम्मू कश्मीर में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में चार आतंकवादी मारे गए, तीसरी मुठभेड़ जारी |

जम्मू कश्मीर में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में चार आतंकवादी मारे गए, तीसरी मुठभेड़ जारी

जम्मू कश्मीर में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में चार आतंकवादी मारे गए, तीसरी मुठभेड़ जारी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:02 PM IST, Published Date : December 25, 2021/11:14 pm IST

श्रीनगर, 25 दिसंबर (भाषा) जम्मू-कश्मीर में शनिवार को सुरक्षा बलों के साथ हुई दो मुठभेड़ों में चार आतंकवादी मारे गए। मारे गये आतंकवादियों में से एक आईईडी का विशेषज्ञ था । पुलिस ने यह जानकारी दी।

लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) के दो आतंकवादी शोपियां जिले में मारे गए, वहीं दक्षिण कश्मीर के पुलवामा जिले में अंसार गजवा-उल-हिंद के दो आतंकवादी मारे गए।

दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग जिले में आतंकवादियों और सुरक्षा बलों के बीच एक अन्य मुठभेड़ जारी है ।

पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि शोपियां के चौगाम गांव में आतंकवादियों की मौजूदगी की गुप्त सूचना मिलने के बाद सुरक्षा बलों ने घेराबंदी और तलाशी अभियान शुरू किया था।

उन्होंने कहा, ‘‘तलाश अभियान के दौरान आतंकवादियों की मौजूदगी का पता चला। आतंकवादियों को आत्मसमर्पण करने का पूरा मौका दिया गया। हालांकि, आतंकवादियों ने इससे इनकार कर दिया और संयुक्त तलाशी दल पर अंधाधुंध गोलियां चलानी शुरू कर दी। सुरक्षाबलों ने भी जवाबी कार्रवाई की, जिससे मुठभेड़ शुरू हो गयी।’’

अधिकारी ने बताया कि मुठभेड़ में दो आतंकवादी मारे गए और उनके शव बाद में मुठभेड़ स्थल से बरामद किए गए। उन्होंने बताया कि मारे गए आतंकवादियों की पहचान शोपियां में ब्रारीपुरा के सज्जाद अहमद चक और पुलवामा में अचान लिटर के राजा बासित याकूब के रूप में की गयी है।

उन्होंने कहा, ‘‘पुलिस रिकॉर्ड के अनुसार दोनों आतंकी प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन लश्कर-ए-तैयबा से जुड़े थे है और वे आतंकी अपराध के कई मामलों में शामिल समूहों का हिस्सा रहे हैं। इसके अलावा मारा गया आतंकवादी चक युवाओं को आतंकवादी संगठनों में भर्ती करने में भी शामिल रहा।’’

उन्होंने बताया कि आतंकवादियों के पास से दो एके राइफल, चार एके मैगजीन और 32 गोलियों समेत हथियार एवं गोला बारूद सहित अन्य सामग्री बरामद की गई है। उन्होंने कहा कि बरामद सामग्री को आगे की जांच के लिए रिकार्ड में ले लिया गया है।

अधिकारी ने बताया कि पुलवामा जिले के त्राल इलाके के हरदुमीर में आतंकवादियों और सुरक्षाबलों के बीच एक और मुठभेड़ हुई। अधिकारी ने बताया कि इस मुठभेड़ में दो आतंकवादी मारे गए।

कश्मीर के पुलिस महानिरीक्षक विजय कुमार ने दोनों की पहचान नदीम भट और रसूल उर्फ आदिल के रूप में की। उन्होंने कहा कि रसूल आईईडी का जानकार था।

उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘वे प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन एयूजीएच से जुड़े थे। दो एके राइफल बरामद की गई हैं। दोनों आईईडी विस्फोट और ग्रेनेड फेंकने सहित कई आतंकी घटनाओं में शामिल थे।’’

पुलिस अधिकारी ने कहा कि ये आतंकवादी अंसार गजवा-उल-हिंद (एजीएच) से जुड़े थे और पुलिस तथा सुरक्षा बलों के प्रतिष्ठानों पर आईईडी विस्फोट और ग्रेनेड हमलों सहित कई आतंकी वारदात में शामिल समूहों का हिस्सा थे।

उन्होंने बताया कि उनके पास से दो एके सीरीज की राइफलें बरामद की गई हैं।

इस बीच, अनंतनाग जिले के श्रीगुफवाड़ा इलाके में शनिवार की रात आतंकवादियों और सुरक्षा बलों के बीच मुठभेड़ शुरू हो गई।

उन्होंने कहा कि दोनों ओर से गोलीबारी अभी जारी है और अन्य विवरण की प्रतीक्षा की जा रही है ।

भाषा रंजन माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers