झारखंड की खदान में अवैध खनन करने के चक्कर में फंसे चार लोग बाहर निकले |

झारखंड की खदान में अवैध खनन करने के चक्कर में फंसे चार लोग बाहर निकले

झारखंड की खदान में अवैध खनन करने के चक्कर में फंसे चार लोग बाहर निकले

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:48 PM IST, Published Date : November 29, 2021/7:18 pm IST

बोकारो (झारखंड), 29 नवंबर (भाषा) झारखंड के बोकारो जिले में कोयले की एक परित्यक्त खदान के अवैध रूप से किये जा रहे खनन के दौरान शुक्रवार को फंसे चार लोग सोमवार सुबह बाहर निकल आए। पुलिस ने यह जानकारी दी। चंदनकियारी ब्लॉक के तिलाटांड़ गांव के निवासी चार व्यक्तियों ने कहा कि पर्वतपुर की भारत कोकिंग कोल लिमिटेड (बीसीसीएल) की खदान से बाहर निकलने के लिए उन्होंने 20 घंटे खुदाई की।

पुलिस अधीक्षक चंदन कुमार झा ने कहा कि खदान से बाहर निकले लोगों की पहचान लक्ष्मण रजवार (42), अनादि सिंह (45), रावण रजवार (46) और भरत सिंह (45) के रूप में की गई है जो सोमवार तड़के साढ़े तीन बजे बाहर निकलने में कामयाब हुए।

जिला प्रशासन और बीसीसीएल अधिकारियों द्वारा उनका पता लगाने में असफल रहने के बाद रविवार को राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) के कर्मियों को बचाव अभियान के लिए तैनात किया गया था।

झा ने कहा कि कोयले की बंद खदान में अवैध रूप से खनन करने के लिए 26 नवंबर को छह लोग घुसे थे और खदान के एक हिस्से के धंसने से वे उसमें फंस गए थे। घटना होने के तुरंत बाद दो लोग निकलने में कामयाब हो गए थे लेकिन बाकी चार का पता नहीं लगाया जा सका था।

एसपी ने कहा कि पर्वतपुर कोयला ब्लॉक ‘इलेक्ट्रोस्टील प्लांट’ के प्रबंधन के अधीन था जिसका बीसीसीएल ने अधिग्रहण कर लिया था। अवैध खनन में शमिल चार लोगों पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी या नहीं, इस पर प्रशासन ने अभी तक कुछ नहीं कहा है।

भाषा यश शाहिद

शाहिद

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)