गोवा के मोपा हवाई अड्डे का लोकार्पण जल्द: प्रधानमंत्री |

गोवा के मोपा हवाई अड्डे का लोकार्पण जल्द: प्रधानमंत्री

गोवा के मोपा हवाई अड्डे का लोकार्पण जल्द: प्रधानमंत्री

: , November 29, 2022 / 07:56 PM IST

पणजी, 24 नवंबर (भाषा) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बृहस्पतिवार को कहा कि गोवा के मोपा में लगभग 3,000 करोड़ रुपये की लागत से बन रहे नये हवाई अड्डे का लोकार्पण जल्द किया जाएगा।

गोवा सरकार की ओर से आयोजित ‘रोजगार मेला’ में प्रदेश के विभिन्न विभागों में युवाओं को नियुक्ति पत्र सौंपे जाने के अवसर पर आयोजित एक कार्यक्रम को वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने युवाओं से 2047 तक ‘‘नए भारत’’ के निर्माण का लक्ष्य हासिल करने की दिशा में काम करने का आह्वान भी किया।

वर्तमान में गोवा के वास्को स्थित डेबोलिम में एक हवाई अड्डा है। इसके प्रबंधन का जिम्मा भारतीय नौ सेना के पास है। अभी सिर्फ 70 विमानों का यहां से परिचालन होता है और यहां सुबह नौ बजे से अपराह्न दो बजे तक विमानों के उतरने पर मनाही है।

मुख्यमंत्री प्रमोदी सावंत ने इसी साल जुलाई में कहा था कि मोपा हवाई अड्डे के तैयार हो जाने के बाद विमानों के परिचालन की संख्या 150 हो जाएगी।

मोदी ने अपने संबोधन में कहा, ‘‘पिछले 8 वर्षों में केंद्र सरकार ने गोवा के विकास के लिए हजारों करोड़ रुपये का निवेश किया है। लगभग 3,000 करोड़ रुपये की लागत से मोपा में बने नये हवाई अड्डे का लोकार्पण भी जल्द ही होने जा रहा है।’’

उन्होंने कहा कि इस हवाई अड्डे के निर्माण से जुड़े कार्यो में गोवा के हजारों लोगो को रोजगार मिला है।

रोजगार मेले में गोवा सरकार ने 1,250 युवाओं को राज्य सरकार में नियुक्ति से संबंधित पत्र सौंपे गए। जिन विभागों में युवाओं को नियुक्ति दी गई है उनमें पुलिस, अग्निशमन व आपातकालीन सेवा, योजना व सांख्यिकी और कृषि शामिल हैं।

डोना पउला क्षेत्र स्थित राज भवन के दरबार हॉल में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री सावंत भी शरीक हुए।

प्रधानमंत्री ने कहा कि आने वाले कुछ महीनों में गोवा पुलिस समेत अन्य विभागों में भी भर्तियां होने वाली हैं।

उन्होंने कहा कि इससे गोवा पुलिस और मजबूत होगी तथा नागरिकों की, ख़ासकर के पर्यटकों की सुरक्षा के क्षेत्र में बहुत बड़ी सुविधा बढ़ने वाली है।

केंद्र सरकार व भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) शासित राज्यों की सरकारों द्वारा रोजगार मेले का आयोजन किए जाने पर प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘मुझे खुशी है कि जहां-जहां भाजपा सरकारें हैं… डबल इंजन की सरकारे हैं, वहां राज्य सरकारें भी अपने स्तर पर ऐसे रोजगार मेले का आयोजन कर रही हैं।’’

मोदी ने कहा कि गोवा में संपर्क और अवसंरचना विकास की जो परियोजनाएं जारी हैं उनसे भी राज्य के युवाओं को रोजगार के अवसर मिले हैं।

‘‘स्वयंपूर्ण गोवा’’ पहल का उल्लेख करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि यह राज्य में बुनियादी सुविधाओं को बेहतर बनाने के साथ ही अवसंचरना को भी बेहतर बना रहा है।

उन्होंने कहा, ‘‘गोवा टूरिज्म मास्टर प्लान एंड पॉलिसी के जरिए राज्य सरकार ने गोवा के विकास का नया खाका भी तैयार किया है। इससे पर्यटन क्षेत्र में निवेश और बड़ी तादाद में रोजगार बढ़ने की नई संभावनाएं बनी हैं।’’

प्रधानमंत्री ने कहा कि गोवा के ग्रामीण क्षेत्रों को भी आर्थिक मजबूती देने और पारंपरिक खेती में रोजगार बढ़ाने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘धान, फ्रूट प्रोसेसिंग, नारियल, जूट, और मसालों का उत्पादन करने वाले किसानों को, स्वसहायता समूहों से जोड़ा जा रहा है। ये सारे प्रयास गोवा में रोजगार और स्वरोजगार के अनेकों नए अवसर बना रहे हैं।’’

नियुक्ति पत्र पाने वाले युवाओं व उनके परिवारों को बधाई देते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि आज जिन युवाओं को गोवा में नियुक्ति पत्र मिला है वे अपने जीवन के सबसे अहम 25 वर्ष अब शुरू करने जा रहे हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘अब आपके सामने गोवा के विकास के साथ ही 2047 के नए भारत का भी लक्ष्य है। आपको गोवा के विकास के लिए भी काम करना है, देश के विकास के लिए भी काम करना है।’’

उन्होंने उम्मीद जताई कि सभी युवा पूरी निष्ठा और तत्परता से अपने कर्तव्य पथ का अनुसरण करते रहेंगे।

भाषा ब्रजेन्द्र ब्रजेन्द्र नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)