गुड न्यूज! आ गई कैंसर की वैक्‍सीन, सिर्फ इलाज ही नहीं बीमारी भी रोकेगी! जानें डिटेल्स |

गुड न्यूज! आ गई कैंसर की वैक्‍सीन, सिर्फ इलाज ही नहीं बीमारी भी रोकेगी! जानें डिटेल्स

Cancer vaccine: गुड न्यूज! आ गई कैंसर की वैक्‍सीन, सिर्फ इलाज ही नहीं बीमारी भी रोकेगी! जानें डिटेल्स Good News! Cancer vaccine has arrived, it will not only cure but also prevent the disease! know details

Edited By :   Modified Date:  January 8, 2023 / 10:54 AM IST, Published Date : January 8, 2023/10:54 am IST

ब्रेन कैंसर की वैक्‍सीन विकसित
इलाज के साथ कैंसर को भी रोकेगी वैक्‍सीन
चूहों पर किए टेस्‍ट के उत्‍साहजनक नतीजे

Cancer vaccine: नई दिल्‍ली: भारत समेत पूरी दुनिया में कैंसर के मरीजों की एक बड़ी संख्या हैं। वहीं वैज्ञानिकों द्वारा लगातार इस बीमारी पर रिसर्च किया जा रहा है।वहीं इस बीच एक अच्छी खबर सामने आयी है, वैज्ञानिकों को अब इस दिशा में बड़ी कामयाबी मिली है। उन्‍होंने ब्रेन कैंसर की वैक्‍सीन बना ली है। यह वैक्‍सीन सिर्फ ब्रेन कैंसर को ठीक ही नहीं, बल्कि उसे होने से भी रोकती है।

हालाकि अभी चूहों पर ही इसका टेस्‍ट हुआ है। शुरुआती चरण में इसके अच्छे रिजल्‍ट सामने आ रहे हैं। इसने ट्यूमर और कैंसर सेल्‍स को खत्‍म किया है। उन्‍हें बढ़ने से रोकने में भी वैक्‍सीन मददगार साबित हो रही है। इसमें जीवित कैंसर कोशिकाओं का इस्‍तेमाल किया गया है। इन्‍हें ट्यूमर का खात्‍मा करने के लिए यूज किया जाता है। ये उन्‍हीं सेल्‍स को टारगेट करती हैं जिनसे ट्यूमर बनता है।

read more:  Mahindra XUV 400 EV ने रच दिया नया कीर्तिमान, माइनस डिग्री ठंड में तय किया 751 किलोमीटर

कैंसर कोशिकाओं का एक खास नेचर होता हे। यह उन्‍हें इम्‍यून मॉलीक्‍यूल के मुकाबले कैंसर खत्‍म करने के लिए ज्‍यादा क्षमतावान बनाता है। इस खूबी की वजह होती है इनका शरीर के अंदर ज्‍यादा लंबी दूरी तय कर पाना। ये कोशिकाएं उसी ट्यूमर तक पहुंचती हैं जिनसे पैदा होती हैं।

वैज्ञान‍िकों ने क‍िया इस तकनीक का उपयोग?

CRISPR, जिसे CRISP-CAS9 भी कहते हैं, की तर्ज पर ब्रिघम और बॉस्‍टन में वुमेंस हॉस्पिटल के वैज्ञानिकों ने एक तकनीक विकसित की है। उन्‍हें जीवित कैंसर कोशिकाओं के भीतर प्रोटीन को बदलने में सफलता मिली है। कैंसर को खत्‍म करने के लिए ये कोशिकाएं प्राइम ट्यूमर और अन्‍य सेल्‍स में बदल जाती हैं। इस तरह की प्रक्रिया में इम्‍यून सिस्‍टम शामिल होता है। यही वायरस के लिए वैक्‍सीन की तरह चूहों में इम्‍यून संबंधी मेमोरी के लिए जिम्‍मेदार बन जाता है।

Cancer vaccine: इस शोध से जुड़े वैज्ञानिकों का कहना है कि इसका पूरा आइडिया सिंपल है। आसान शब्‍दों में उन्‍होंने कैंसर कोशिकाओं को लिया है। फिर उन्‍हें कैंसर किलर और वैक्‍सीन में तब्‍दील कर दिया है। इसमें जीन इंजीनियरिंग का इस्‍तेमाल हुआ है। इसके जरिये एक उपचार तकनीक विकसित की गई है। इसमें कैंसर कोशिकाओं का दोबारा उत्‍पादन किया जाता है। ये ट्यूमर कोशिकाओं को खत्‍म करती हैं। प्राइमरी ट्यूमर को नष्ट करने के साथ ये कैंसर को रोकने के लिए इम्‍यून सिस्‍टम को भी स्टिम्‍यूलेट करती हैं।

read more:  चिड़ियाघर में जानवरों को ठंड से बचाने के लिए हीटर और कंबल का इंतजाम