गुड न्यूज! 62000 से अधिक पारा शिक्षकों को मिलेगा EPF का लाभ, मानदेय में 50% तक का इजाफा

गुड न्यूज! शिक्षकों के मानदेय में 50% तक का इजाफा.. 62000 से अधिक पारा शिक्षकों को मिलेगा EPF का लाभ

गुड न्यूज! 62000 से अधिक पारा शिक्षकों को मिलेगा EPF का लाभ, मानदेय में 50% तक का इजाफा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:06 PM IST, Published Date : January 20, 2022/10:47 am IST

benefit of EPF para teachers : रांची, झारखंड। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने  62000 से अधिक पारा शिक्षकों को बड़ी सौगात दी है। शिक्षकों को ईपीएफ का लाभ देने के फैसले पर मुहर लग गई है। इसके लिए पारा शिक्षकों की सेवा शर्त नियमावली को स्वीकृति दी गई है। नियमावली को स्वीकृति मिलने के बाद अब पारा शिक्षक अब सहायक अध्यापक कहलाएंगे।

हमारे 𝕎𝕙𝕒𝕥𝕤 𝕒𝕡𝕡 Group’s में शामिल होने के लिए यहां Click करें.

पहली से पांचवीं के टेट पास पारा शिक्षकों को 1260 रुपये और छठी से आठवीं के टेट पास पारा शिक्षकों को 1350 रुपये ईपीएफ में अंशदान के रूप में देने होंगे। इतनी ही राशि राज्य सरकार अपने मद से ईपीएफ में देगी।सेवाशर्त नियमावली में यह भी कहा गया है कि केंद्र द्वारा राशि नहीं देने पर पारा शिक्षकों को हटाया नहीं जाएगा और उनकी राशि का वहन राज्य सरकार करेगी।

पढ़ें- भारत में टोटल लॉकडाउन की जरुरत? WHO ने दिया अहम सुझाव.. जानिए

पारा शिक्षकों को मिलने वाले ईपीएफ लाभ की बात करें तो इनके मानदेय से छह फीसदी राशि कटेगी। जबकि छह फीसदी राशि राज्य सरकार देगी। पारा शिक्षकों की सेवाशर्त नियमावली का प्रस्ताव राज्य के स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने तैयार किया है। जिस पर वित्त विभाग ने अनापत्ति दे दी है।

पढ़ें- अगले सप्ताह से अनिवार्य रूप से मास्क पहनने सहित कई प्रतिबंधों में दी छूट.. WFH खत्म… यहां लिया गया बड़ा फैसला

पारा शिक्षकों की सेवाशर्त नियमावली बनने के बाद अब वे न सिर्फ सहायक अध्यापक कहे जाएंगे बल्कि उनके मानदेय में भी वृद्धि होगी। शिक्षक पात्रता परीक्षा पास पारा शिक्षकों के मानदेय में 50 फीसदी की वृद्धि होगी, वहीं सिर्फ प्रशिक्षित पारा शिक्षकों के मानदेय में 40 फीसदी का इजाफा होगा।

पढ़ें- 136 आवासीय विद्यालयों में 12वीं कक्षा तक के छात्रों को दिया जाएगा मोबाइल और टैबलेट.. यहां के लिए बड़ा एलान

ऐसे में पहली से पांचवीं में पढ़ाने वाले प्रशिक्षित पारा शिक्षक (सहायक अध्यापक) को 4800 रुपये का मानदेय बढ़ने के बाद 1008 रुपये ईपीएफ के लिए अंशदान के रूप में देना होगा। वहीं, छठी से आठवीं के सिर्फ प्रशिक्षित पारा शिक्षकों को 1092 रुपये देने होंगे।

 

 
Flowers