गोपाल राय ने पराली जलाने में कमी लाने के लिए पूसा बायो-डिकम्पोजर छिड़काव अभियान शुरू किया |

गोपाल राय ने पराली जलाने में कमी लाने के लिए पूसा बायो-डिकम्पोजर छिड़काव अभियान शुरू किया

गोपाल राय ने पराली जलाने में कमी लाने के लिए पूसा बायो-डिकम्पोजर छिड़काव अभियान शुरू किया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:40 PM IST, Published Date : October 11, 2021/4:34 pm IST

नयी दिल्ली, 11 अक्टूबर (भाषा) दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने पराली जलाने से रोकने के उद्देश्य से पश्चिमी दिल्ली के फतेहपुर जाट गांव में सोमवार को पूसा बायो-डिकम्पोजर का छिड़काव अभियान शुरू किया।

जिन किसानों ने अभी तक बायो-डिकम्पोजर का लाभ नहीं लिया है उनके लिए मंत्री ने एक फोन नंबर 9643844287 जारी किया है।

पराली को 15-20 दिनों में खाद में बदलने में सक्षम इस माइक्रोबियल तरल पदार्थ का छिड़काव दिल्ली के 4,000 एकड़ से ज्यादा खेतों में किया जाएगा।

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के 844 से ज्यादा किसानों ने इस साल नि:शुल्क छिड़काव के लिए आवेदन दिया है। पिछले साल 310 किसानों ने 1,935 एकड़ खेतों में छिड़काव कराया था।

मंत्री ने कहा, ‘‘खेतों में पराली जलने से निकलने वाला धुआं दिल्ली की वायु गुणवत्ता को प्रभावित कर रहा था। हम केन्द्र के वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग और पड़ोसी राज्यों से अपील करते हैं कि वे पराली जलाने से रोकने के लिए बायो-डिकम्पोजर का उपयोग करें। यह संयुक्त प्रयास होना चाहिए। अगर हम ऐसा नहीं करते हैं तो लोगों को भीषण वायु प्रदूषण से बचाना बहुत मुश्किल होगा।’’

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 24 सितंबर को दक्षिण-पश्चिमी दिल्ली के खरखरी नहर गांव से पूसा बायो-डिकम्पोजर की तैयारी शुरू की थी।

स्वतंत्र निकाय से कराए गए ऑडिट में सामने आया है कि पिछले साल बायो-डिकम्पोजर के छिड़काव से मिट्टी में कार्बन और नाइट्रोजन की मात्रा बढ़ी है।

अधिकारियों के अनुसार, उत्तर प्रदेश 10 लाख एकड़, पंजाब पांच लाख एकड़ और हरियाणा एक लाख एकड़ खेतों में बायो-डिकम्पोजर का उपयोग करेंगे।

भाषा अर्पणा नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers