सरकार ने राज्यों से डेंगू जैसी वेक्टर जनित बीमारियों पर नियंत्रण के प्रयास तेज करने को कहा

सरकार ने राज्यों से डेंगू जैसी वेक्टर जनित बीमारियों पर नियंत्रण के प्रयास तेज करने को कहा

Edited By: , September 13, 2021 / 10:18 PM IST

नयी दिल्ली, 13 सितंबर (भाषा) केंद्र ने राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को पत्र लिखकर डेंगू जैसी वेक्टर जनित बीमारियों की रोकथाम और नियंत्रण गतिविधियों में तेजी लाने पर जोर दिया है।

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों तथा प्रशासकों को लिखे पत्र में कहा है कि संक्रमण के जोखिम को कम करने के लिए कीट विज्ञान निगरानी, ​​​​स्रोत में कमी लाने संबंधी गतिविधियों और त्वरित वेक्टर नियंत्रण उपायों को क्रियान्वित किया जाना चाहिए।

भूषण ने कहा कि हाल के हफ्तों में कुछ राज्यों में कुछ इलाकों में डेंगू जैसी वेक्टर जनित बीमारियों (वीबीडी) के मामलों में वृद्धि दर्ज की गई है।

उन्होंने कहा कि इन रोगों का प्रसार और संचरण पर्यावरणीय कारकों से प्रभावित होता है तथा वेक्टर प्रसार के लिए अनुकूल वातावरण के कारण मॉनसून और मॉनसून के बाद की अवधि के दौरान इनका संचरण अधिकतम होता है।

भूषण ने कहा, ‘इसलिए, यह जरूरी है कि इन बीमारियों को नियंत्रित करने के लिए वेक्टर (मच्छर) के संख्या घनत्व को कम करने के लिए निरंतर प्रयास किए जाएं।

उन्होंने 10 सितंबर को लिखे पत्र में कहा है, ‘इसके मद्देनजर, मैं कोविड-19 पर सुरक्षा के लिए वीबीडी की रोकथाम और नियंत्रण के लिए गतिविधियों में तेजी लाने पर जोर देना चाहूंगा।’

पत्र में कहा गया है कि संक्रमण के जोखिम को कम करने के लिए कीटविज्ञानी निगरानी, ​​​​संबंधित स्रोत में कमी लाने की गतिविधियों और त्वरित वेक्टर नियंत्रण उपायों को लागू किया जाना चाहिए।

भाषा

नेत्रपाल दिलीप

दिलीप