राज्य के चार पुलिस जोन को सरकार ने किया खत्म, घटाया आईजी का कद

राज्य के चार पुलिस जोन को सरकार ने किया खत्म, घटाया आईजी का कद

Edited By: , March 10, 2021 / 12:06 AM IST

बिहार। भागलपुर समेत राज्य के चार पुलिस जोन को राज्य सरकार ने खत्म कर दिया। यह व्यवस्था राज्य में 1982 यानी 37 साल से लागू थी। इन प्रक्षेत्रों की कमान आईजी रैंक के अधिकारी के जिम्मे थी । जारी अधिसूचना के मुताबिक अपराध नियंत्रण के ख्याल से सरकार ने यह कदम उठाया है। रेल जोन को छोड़ दिया गया है। साथ ही बेगूसराय में पुलिस रेंज का गठन किया है। अब यहां डीआईजी रैंक के अधिकारी बैठेंगे। और इनके तहत बेगूसराय और खगड़िया जिला होगा। पटना के डीआईजी राजेश कुमार बेगूसराय रेंज के पहले डीआईजी बनाए गए है।

पढ़ें-व्यापारी से 51 लाख की लूट, चार बाइक सवारों ने कार रोककर दिया वारदात को अंजाम

भागलपुर जोन के आईजी विनोद कुमार अब पूर्णिया रेंज के आईजी होंगे। इनके भागलपुर वाले दफ्तर को बंद कर वहां के तमाम अधिकारियों व कर्मचारियों का तबादला बेगूसराय रेंज कर दिया गया है। 15 अगस्त को सलामी के बाद ये अपने नए ठिकाने पर योगदान करने चले गए। बिहार में पहले से ग्यारह पुलिस रेंज है। जहां डीआईजी रैंक के अधिकारी पोस्टेड है। बेगूसराय बनने से अब 12 पुलिस रेंज हो गए। जिन जगहों पर आईजी रैंक के अधिकारी तैनात किए गए है वे भी जोन के बजाए रेंज के अधिकार वाले बना दिए गए है।

पढ़ें- भाजपा प्रदेश प्रवक्ता पर महिला एसआई को धमकाने का आरोप, केस दर्ज करन…

मसलन पूर्णिया आईजी के तहत चार ज़िले होंगे। किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया और अररिया। जबकि भागलपुर में इनके तहत नौ ज़िले बेगूसराय, खगड़िया, नौगछिया, भागलपुर, बांका, मुंगेर, लखीसराय, शेखपुरा और जमुई आते थे। इसी तरह पटना प्रक्षेत्र में ग्यारह, मुजफ्फरपुर और दरभंगा प्रक्षेत्र में दस-दस ज़िले थे। जाहिर है आईजी रैंक के अधिकारियों का कद पहले की तुलना में घटाया गया है।

पढ़ें-भाजपा पार्षद ने दी सरकार को चेतावनी, कहा- अगर मनेन्द्रगढ़-चिरमिरी को…

भागलपुर पुलिस रेंज आजादी के पहले 1945 से कार्यरत है। वैसे भागलपुर प्रमंडल भी अंग्रेजों के जमाने से है। उस वक्त इसका दायरा काफी बड़ा था। समय की मांग के साथ कम होते -होते दो राजस्व और तीन पुलिस ज़िले में सिमट गया है। राज्य सरकार ने पुलिस प्रक्षेत्र खत्म करने की वजह भी बताई है। आईजी और डीआईजी का कमोवेश एक जैसा काम ही था।

अब बिहार के पुलिस आईजी ज़िलों को रेंज पुलिस से सीधे जोड़ दिया गया है। जिनका दायर इस तरह होगा। सेंट्रल रेंज के तहत पटना और नालंदा, गया रेंज का दायरा गया, औरंगाबाद, नवादा, जहानाबाद, अरवल, तिरहुत रेंज में मुजफ्फरपुर, वैशाली, शिवहर , सीतामढ़ी, मिथिला रेंज का दायरा दरभंगा, मधुबनी, समस्तीपुर, पूर्णिया के तहत किशनगंज, अररिया, कटिहार और पूर्णिया होंगे। बाकी पुराने पुलिस रेंज के तहत जो ज़िले थे वे रहेंगे। ऐसा अधिसूचना में जिक्र है।

पढ़ें- शिक्षकों के लिए राहत भरी खबर, वेतन भुगतान के लिए सरकार ने रिलीज किय.

टापू में तब्दील गांव

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/zky0WlAb2po” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>